'यूरोप गंभीर हालात से गुजर रहा, हमें रहना होगा सतर्क' : ओमिक्रॉन के खौफ के बीच सरकार ने किया आगाह

कोविड टॉस्क फोर्स के प्रमुख ने कहा कि यूरोप बहुत गंभीर हालातों से गुजर रहा है. लिहाजा हमें भी तैयार रहना होगा. हर स्थिति से निपटने को लेकर तैयारियां करनी होंगी.

'यूरोप गंभीर हालात से गुजर रहा, हमें रहना होगा सतर्क' : ओमिक्रॉन के खौफ के बीच सरकार ने किया आगाह

Omicron News :

नई दिल्ली:

ओमिक्रॉन को लेकर दुनियाभर में बढ़ रहे खतरे के बीच सरकार ने लोगों को हरसंभव सतर्कता बरतने की सलाह दी है. कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने यूरोप में नई लहर को लेकर आगाह किया है. नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने यूरोपीय देश ब्रिटेन और फ्रांस की मौजूदा स्थिति का हवाला देते हुए भारत को सावधान रहने को कहा है.  पॉल ने कहा कि ब्रिटेन में हर रोज 80 हजार के करीब केस आ रहे हैं. इनमें से ज्यादातर डेल्टा वैरिएंट के हैं, लेकिन ओमिक्रॉन बढ़ रहा है. अगर इसे भारत की आबादी के हिसाब से देखें तो देश में आज 14 लाख के करीब केस रोज आ रहे होते.  

गौरतलब है कि भारत में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान केस 4 लाख के ऊपर पहुंचे थे और उस वक्त स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा सी गई थीं. फ्रांस का उदाहरण देते हुए वीके पॉल ने कहा कि वहां हर रोज 65 हजार के करीब केस आ रहे हैं, लेकिन वहां की आबादी के हिसाब से केस को भारत के परिप्रेक्ष्य से देखें तो रोज 13 लाख के करीब मामले आ रहे हो. कोविड टॉस्क फोर्स के प्रमुख ने कहा कि यूरोप बहुत गंभीर हालातों से गुजर रहा है. लिहाजा हमें भी तैयार रहना होगा. हर स्थिति से निपटने को लेकर तैयारियां करनी होंगी. 

स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि भारत में स्थिति अभी तुलनात्मक ढंग से नियंत्रित स्थिति में है, लेकिन हमें दुनिया के हालातों को देखते हुए सतर्क रहना जरूरी है.आईसीएमआर के डीजी बलराम भार्गव ने भी माना कि ओमिक्रॉन बहुत तेज़ी से दुनिया में फैल रहा है. उन्‍होंने कहा कि ऐसे में जरूरी है कि गैरजरूरी यात्रा (Non essential travel)और बड़े पैमाने पर एकत्रित होने से परहेज किया था.  5 % से ज्यादा पॉजिटिव केस वाले जिले वाले कड़े उपाय लागू करें.

ओमिक्रॉन : मुंबई में 16 दिन के लिए धारा 144 लागू, सार्वजनिक जगह नहीं मनेगा नए साल का जश्न
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com