यह ख़बर 22 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

पीएम से रेल किराये में बढ़ोतरी को वापस लेने की मांग करूंगा : शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे

उद्धव ठाकरे की फाइल तस्वीर

मुंबई:

रेल किराया बढ़ाए जाने से विपक्षी पार्टियों के अलावा एनडीए की सहयोगी पार्टी शिवसेना भी नाराज है। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने इसे चौंकाने वाला फैसला बताते हुए कहा है कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात कर इस फैसले को वापस लेने की अपील करेंगे।

उन्होंने कहा कि रेल भाड़े में हुई बढ़ोतरी को गरीब लोग वहन नहीं कर पाएंगे। अगर इस फैसले को वापस लेना मुमकिन नहीं है, तो कम से कम बढ़ी हुई दर में कुछ कटौती की जाए। गौरतलब है कि रेल भाड़े में बढ़ोतरी के बाद मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेनों का किराया दोगुने से ज्यादा हो गया है, जिससे लोगों में खासी नाराजगी है।

शनिवार को रेल किराये में भारी बढ़ोतरी के खिलाफ देश भर में विरोध प्रदर्शन हुए और विभिन्न दलों ने इसे वापस लेने की मांग की। उधर, वित्तमंत्री अरुण जेटली ने सरकार द्वारा रेल यात्री किराये व माल भाड़े में बढ़ोतरी के फैसले का बचाव करते हुए इसे 'कठिन लेकिन सही फैसला' बताया।

जेटली ने कहा कि रेलवे का अस्तित्व तभी बचेगा, अगर यात्री सुविधाओं के लिए भुगतान करें। यात्री किराये व माल भाड़े में वृद्धि पर पहली बार प्रतिक्रिया देते हुए जेटली ने कहा, यात्री सेवाओं के लिए माल भाड़े से सब्सिडी दी जाती है। बीते कुछ सालों  में माल भाड़ा भी दबाव में आ गया।

उन्होंने कहा कि सरकार के पास यही विकल्प था कि या तो वह रेलवे को उसके हालात पर छोड़ दे और अंतत: इसे कर्ज के जाल में फंसने दे या किराया बढ़ाए। जेटली ने कहा, भारत को यह फैसला करना होगा कि उसे विश्व स्तरीय रेलवे चाहिए या घिसीपिटी खस्ताहाल सेवाएं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com