अगर नहीं देख-पढ़ पाए हैं पिछले 24 घंटे में समाचार, तो जानिए रविवार की 10 बड़ी खबरें

अगर नहीं देख-पढ़ पाए हैं पिछले 24 घंटे में समाचार, तो जानिए रविवार की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली:

अगर आप किन्‍हीं कारणों से रविवार को खबरों से रूबरू नहीं हो पाए हों तो यहां जानिए पिछले 24 घंटे की 10 बड़ी खबरें...

1. रियो ओलिंपिक (कुश्ती) : भारत की उम्मीद योगेश्वर दत्त 0-3 से हारे, मेडल की दौड़ से बाहर
रियो ओलिंपिक में भारत की आखिरी उम्मीद पहलवान योगेश्वर दत्त से थी, जिनका मुकाबला 65 किग्रा भारवर्ग के क्वालिफाइंग राउंड में मंगोलिया के पहलवान मंदाखनारन गैंजोरिग से हुआ और गैंजोरिंग ने उन्हें 0-3 से हरा दिया. हालांकि इस हार के बाद दत्त के मेडल जीतने की उम्मीद खत्म नहीं होने की चर्चा थी. माना जा रहा था कि उन्हें रेपचेज राउंड में मौका मिल सकता है. इसके लिए उन्हें लक की जरूरत थी, लेकिन मंगोलिया के गैंजोरिग 1/4 फाइनल्स में रूस के पहलवान सॉसलैन रॉमोनोव से हार गए. उनकी हार के साथ ही योगेश्वर की संभावित उम्मीद भी खत्म हो गई.

2. तुर्की में तख्तापलट की कोशिश करने वाले आतंकी संगठन ने भारत में 'घुसपैठ' की : तुर्की के मंत्री
तुर्की के विदेश मंत्री मौलूद काउसोगलू ने कहा है कि 'फतहुल्ला टेररिस्ट ऑर्गनाइजेशन' (फेटो) ने भारत में 'घुसपैठ' कर ली है. पिछले महीने तुर्की में तख्तापलट की नाकाम कोशिश के लिए वहां की सरकार ने फेटो को जिम्मेदार ठहराया है.

3. मध्‍य प्रदेश में बाढ़ : जब पुलिसवालों ने CM शिवराज को गोद में उठाकर दी 'लिफ्ट'
मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (57) जब रविवार को राज्‍य के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के दौरे पर थे तो एक जगह पानी घुटने तक होने पर दो पुलिसवालों ने उनको भीगने से बचाने के लिए गोद में उठाकर वहां से पार कराया. पन्‍ना जिले के अमनगंज तहसील की यह घटना कैमरे में कैद हो गई.

4. हिंदू आबादी को लेकर मोहन भागवत के बयान पर कांग्रेस ने बोला हमला
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत के हिन्दुओं की आबादी के सिलसिले में दिये गये बयान को लेकर कांग्रेस ने उन पर हमला करते हुए कहा है कि भागवत से इसके अलावा और क्या उम्मीद की जा सकती है.

5. 'आप' सरकार पर प्रशांत भूषण का वार, पूछा-शराब दुकानों के खुलने पर एक साल की ही रोक क्‍यों?
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर कथित ‘जनविरोधी’ मद्यनीति को लेकर ताजा करारा प्रहार करते हुए पूर्व आप नेता प्रशांत भूषण ने रविवार को सवाल किया कि क्या एक साल बाद वह शराब की दुकानें फिर से खोलेंगे जब नगर निगम और पंजाब चुनाव खत्म हो गये होंगे. इस बात पर प्रश्न खड़ा करते हुए कि शराब की दुकानों के खुलने पर सालभर की रोक ही क्यों लगायी गयी, उन्होंने ऐसी दुकानों को बंद करने की मांग की जो स्थानीय बाशिंदों की मंजूरी के बगैर ही खुलीं.

6. भारती एयरटेल के प्रमुख सुनील मित्तल लेंगे सालाना 30 करोड़ रुपये वेतन
देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल के प्रमुख सुनील भारती मित्तल चालू वित्त वर्ष में 30 करोड़ रुपये का सालाना वेतन लेंगे. इसमें अन्य लाभ शामिल नहीं हैं. मित्तल को फिर से पांच साल के लिए कंपनी का चेयरमैन नियुक्त किया गया है. उन्हें 21 करोड़ रुपये सालाना स्थिर वेतन के अलावा कामकाज से जुड़ा 9 करोड़ रुपये 'वेरिएबल पे' मिलेगा.

7. बिहार में बाढ़ : नीतीश ने केंद्र से नदियों के पेट में जमे बालू की समस्‍या का समाधान करने की मांग की
बिहार एक बार फिर बाढ़ की मार झेल रहा है. इस बार गंगा और सोन नदी के जलस्तर में हुई वृद्धि के कारण 10 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस मौके पर केंद्र से केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय और आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों के एक दल को भेजकर तत्काल बिहार की बाढ़ और नदियों में बालू की समस्‍या का अध्‍ययन कर उसके स्‍थायी समाधान करने की मांग की.  

8. राष्ट्रीय स्तर की हैंडबॉल खिलाड़ी पूजा ने की खुदकुशी, पीएम मोदी के नाम लिखी चिट्ठी, कहा- फीस नहीं चुका सकती
राष्ट्रीय स्तर की एक महिला हैंडबॉल खिलाड़ी ने शनिवार को कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. पुलिस के मुताबिक खालसा कालेज के अधिकारियों की ओर से नि:शुल्क छात्रावास सुविधा देने से इनकार करने पर उसने आत्महत्या की है.

9. रियो ओलिंपिक : गोल्‍ड जीतने पर इतनी खुश हुई यह जापानी रेसलर कि कोच को ही दे दी पटखनी..
रियो ओलिंपिक के दौरान पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को अलग-अलग अंदाज में खुशी मनाते देखा गया. कुछ रोकर तो कुछ मुस्कुराते हुए और कुछ नाचते हुए खुशियां मनाते हैं. लेकिन जापान की एक महिला पहलवान ने गोल्‍ड जीतने की खुशी में अपने कोच को ही पटखनी दे दी. फ्रीस्टाइल स्पर्धा के 63 किलोग्राम भारवर्ग में रिसाको कावाई के गोल्‍ड पदक जीतने पर जब उनके कोच काजुहितो साकाई पास पहुंचे तो बजाय गले मिलने के कावाई ने उन्हें वहीं मैट पर दो बार कुश्ती का दांव लगाते हुए पटक दिया.

10. एक महीने पहले पेश होगा बजट? वित्त मंत्रालय पूरी प्रक्रिया में बदलाव पर कर रहा विचार
केंद्रीय बजट दशकों से फरवरी के अंतिम दिन पेश किया जाता रहा है, लेकिन इसमें जल्दी ही बदलाव आने की संभावना है. सरकार इसे पीछे खिसकाकर जनवरी के अंत में लाने पर विचार कर रही है, ताकि नए वित्त वर्ष की शुरुआत से पहले बजट संबंधी कार्य पूरे हो जाएं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com