आज की ताज़ा ख़बर 13 January 2020 की प्रमुख खबरें

आज की ताजा खबरें, 13 january 2020, सोमवार की दिनभर की सुर्खियां यहां पढ़ें

आज की ताज़ा ख़बर 13 January 2020 की प्रमुख खबरें

ताज़ा समाचार और प्रमुख ख़बरें : 13 january 2020

13 January की ताजा खबर: छात्रों के विरोध और नागरिकता कानून (CAA) और NRC के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन के चलते वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर चर्चा करने के लिए विपक्षी दल सोमवार को दोपहर में बैठक करेंगे. विपक्ष पार्टियों इस बैठक के साथ अपनी एकता दिखाना चाहती हैं, लेकिन इसमें बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शामिल नहीं होंगी. वहीं बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने भी इसमें हिस्सा लेने से इनकार कर दिया. मायावाती ने सोमवार को ट्वीट करते इसकी जानकारी दी. मायावती ने ट्वीट करके कांग्रेस पर विश्वासघात करने का आरोप लगाया है. साथ ही कहा कि बीएसपी CAA/NRC आदि के विरोध में है. केन्द्र सरकार से पुनः अपील है कि वह इस विभाजनकारी व असंवैधानिक कानून को वापिस ले. साथ ही, JNU व अन्य शिक्षण संस्थानों में भी छात्रों का राजनीतिकरण करना यह अति-दुर्भाग्यपूर्ण. आम आदमी पार्टी ने भी कांग्रेस के नेतृत्व में बुलाई गई बैठक में हिस्सा लेने से मना कर दिया है.

ऐसे शुरू हुआ था AAP और BJP में VIDEO वॉर, CM केजरीवाल को भेजा गया है 500 करोड़ का नोटिस
बीजेपी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को 500 करोड़ की मानहानि का नोटिस भिजवा दिया. जिस वीडियो से नाराज होकर बीजेपी ने केजरीवाल को 500 करोड़ के हर्जाने का नोटिस भिजवाया है. उस वीडियो में कैंपेन तो आम आदमी पार्टी का ही बज रहा है लेकिन वीडियो दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी की भोजपुरी फिल्मों के इस्तेमाल किए गए हैं.

पंजाब के पठानकोट में नजर आए 'गुमशुदा की तलाश, सांसद सनी देओल' के पोस्टर
पठानकोट में कुछ जगहों पर सनी देओल के लापता होने के पोस्टर चस्पा किए गए हैं. रेलवे स्टेशन पर भी यह पोस्टर चिपकाए गए हैं. पोस्टर पर लिखा है, 'गुमशुदा की तलाश, MP Sunny Deol.' अभी साफ नहीं हो पाया है कि यह पोस्टर किसने लगाए हैं.

यूपी के मंत्री के बिगड़े बोल- 'PM मोदी और CM योगी के खिलाफ नारेबाजी करने वालों को कर देंगे जिंदा दफन'
मंत्री ने साथ ही कहा, 'ये केवल एक फीसदी लोग नागरिकता संशोधन कानून का विरोध कर रहे हैं. ये लोग भारत में रहते हैं और हमारे टैक्स का खाते हैं और फिर नेताओं के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाते हैं. यह सभी धर्मों को मानने वालों का देश है, लेकिन प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के खिलाफ नारेबाजी स्वीकार नहीं है.'

उत्तर प्रदेश पुलिस में बड़ा बदलाव, लखनऊ और नोएडा में लागू होगा कमिश्नर सिस्टम
उत्तर प्रदेश में सरकार ने पुलिस व्यवस्था में बड़ा बदलाव किया है.योगी कैबिनेट ने नोएडा और लखनऊ में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने की मंजूरी दी है. पुलिस के पास अब मजिस्ट्रेट वाले अधिकार होंगे.   इसके साथ ही महिलाओं के साथ होने वाले अपराध पर लगाम लगाने के लिए एसपी रैंक की दो महिला अफसरों को भी तैनात किया जाएगा.

इनकम टैक्स गाइड : HRA में बचत के लिए अगर करते हैं ये काम तो सावधान हो जाइए...
माता पिता को दिया जाने वाला किराया अगर आप बैंक के माध्यम से दे रहे हैं और वो अगर इस रकम का इनकम टैक्स जमा कर रहे हैं तो आप परेशानी से बच सकते हैं.

हताश हो रहे हैं RJD के नेता, पार्टी के क्रियाकलापों से नाखुश रघुवंश प्रसाद ने लालू यादव को लिखी चिट्ठी
राष्ट्रीय जनता दल (RJD)में सब कुछ ठीक ठाक नहीं चल रहा. इसका संकेत खुद पार्टी के दो वरिष्ठ नेताओं  रघुवंश प्रसाद सिंह और शिवानंद तिवारी ने दिया. रघुवंश नारायण सिंह ने जहां पार्टी सुप्रीमो लालू यादव, रबड़ी देवी और तेजस्वी यादव को पत्र लिख कर पार्टी के कार्यकलाप के बारे में चिंता ज़ाहिर की है तो वहीं शिवानंद तिवारी ने उनका समर्थन किया है.  लालू यादव को लिखे एक पत्र में रघुवंश प्रसाद सिंह ने पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र बहाल  करने के अलावा पार्टी को और अधिक आक्रामक बनाने का सुझाव दिया है. लेकिन पत्र को पढ़ने से दो बातें साफ़ होती हैं, एक वो राज्य इकाई की कमान संभाल रहे जगदानंद सिंह के कार्यशैली से ख़ुश नही हैं. दूसरा तेजस्वी यादव की राज्य की राजनीति से अनुपस्थिति पर भी उन्होंने अपना नाराज़गी सार्वजनिक की है.

चेतन भगत बोले- भारत में 40 हजार कॉलेज हैं, सिर्फ JNU नहीं, जमकर हुए ट्रोल, लोग बोले- 'ये यूनिवर्सिटी है...'
लेखक चेतन भगत (Chetan Bhagat) को रविवार को ट्विटर पर जमकर ट्रोल हुए. ऐसा चेतन भगत द्वारा जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) पर ट्वीट करने के बाद किया गया। हालांकि, उन्हें समर्थन भी मिला.

BJP नेता के बिगड़े बोले- संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों को हमारी सरकारों ने कुत्तों की तरह मारी गोली
साथ ही बंगाल बीजेपी अध्यक्ष ने राज्य में बंगाली हिंदुओं के हितों को नुकसान पहुंचाने वालों की पहचान करने को लेकर भी बयान दिया. उन्होंने दावा किया कि भारत में दो करोड़ मुस्लिम घुसपैठिए हैं. उन्होंने कहा, 'सिर्फ पश्चिम बंगाल में ही एक करोड़ घुसपैठिए हैं और ममता बनर्जी उन्हें बचाने की कोशिश कर रही हैं.'

पूर्व SC जज, शर्मिला टैगोर समेत 8 हस्तियों ने लिखा खुला खत, पूछा- क्या संविधान निरी नियमावली है?
इस पत्र में भारत के गणतंत्र बनने के 70 साल पूरे होने पर खुशी जताते हुए आत्म विश्लेषण करने को भी कहा गया है. साथ ही सवाल किया गया है कि क्या ‘राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के लिए सर्वोपरि सत्य और अहिंसा की विचारधारा आज भी हमारे सार्वजनिक जीवन का मार्ग प्रशस्त कर रही है.'

मायावती ने कांग्रेस को कहा 'विश्वासघाती', CAA और NRC पर विपक्ष की बैठक में न जाने की वजह भी बताई
लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस और बीएसपी के संबधों में जो थोड़ा बहुत सुधार आता दिख रहा था ऐसा लग रहा है कि एक बार फिर इसमें बहुत ज्यादा तनाव बढ़ गया है. नागरिकता कानून, एनसीआर और जेएनयू के मुद्दे पर आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने विपक्ष की बैठक बुलाई थी लेकिन बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने इस बैठक में जाने से इनकार कर दिया है

विपक्षी एकता को झटका? CAA के खिलाफ सोनिया की बैठक में नहीं शामिल होंगी ममता और मायावती, AAP ने भी किया मना, 10 बड़ी बातें
छात्रों के विरोध और नागरिकता कानून (CAA) और NRC के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन के चलते वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर चर्चा करने के लिए विपक्षी दल सोमवार को दोपहर में बैठक करेंगे. विपक्ष पार्टियों इस बैठक के साथ अपनी एकता दिखाना चाहती हैं, लेकिन इसमें बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शामिल नहीं होंगी. वहीं बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने भी इसमें हिस्सा लेने से इनकार कर दिया. मायावाती ने सोमवार को ट्वीट करते इसकी जानकारी दी. मायावती ने ट्वीट करके कांग्रेस पर विश्वासघात करने का आरोप लगाया है. साथ ही कहा कि बीएसपी CAA/NRC आदि के विरोध में है. केन्द्र सरकार से पुनः अपील है कि वह इस विभाजनकारी व असंवैधानिक कानून को वापिस ले. साथ ही, JNU व अन्य शिक्षण संस्थानों में भी छात्रों का राजनीतिकरण करना यह अति-दुर्भाग्यपूर्ण. आम आदमी पार्टी ने भी कांग्रेस के नेतृत्व में बुलाई गई बैठक में हिस्सा लेने से मना कर दिया है.

NPR-NRC का मुद्दा क्या नीतीश कुमार के लिए 'एक ओर कुआं तो दूसरी ओर खाईं' वाला बन गया है?
बिहार में जनता दल यूनाइटेड  के नेता प्रशांत किशोर के रविवार के उस ट्वीट के बाद कि नीतीश कुमार न नागरिक क़ानून और न एनपीआर-एनआरसी लागू करेंगे, सतारूढ़ एनडीए के घटक दलों में खलबली मची है. अधिकांश नेताओं का कहना हैं कि प्रशांत किशोर कुछ ज़्यादा बढ़चढ़ कर नीतीश कुमार से सम्बंधित दावा कर रहे हैं.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ईरान को चेतावनी- प्रदर्शनकारियों को मत मारो, अमेरिका देख रहा है
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया, 'राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने आज सुझाव दिया कि ईरान पर प्रतिबंधों और वहां हो रहे विरोध प्रदर्शनों ने उस देश का दम घोंट दिया है. उन्हें बातचीत के लिए मजबूर किया जाएगा. हकीकत में अगर वो बातचीत करते हैं तो मुझे भी इसकी कम परवाह नहीं है. अब ये उनपर निर्भर करेगा. कोई परमाणु हथियार नहीं और अपने प्रदर्शनकारियों को मत मारो.'

कश्मीर जाने की बात कहूंगा तो हैदराबाद एयरपोर्ट पर ही पकड़ लेंगे : असदुद्दीन ओवैसी
विदेशी राजदूतों की हालिया जम्मू-कश्मीर यात्रा को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार (PM Narendra Modi Govt) की आलोचना करते हुए AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने कहा कि अगर उन्होंने कश्मीर जाने का नाम भी लिया तो उन्हें हैदराबाद हवाई अड्डे पर ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बगदाद में एक बार फिर अमेरिकी एयरबेस पर दागे गए रॉकेट, 4 इराकी सैनिक घायल
खाड़ी देशों में युद्ध की स्थिति बनी हुई है. ईरान (Iran) और अमेरिका (US) के बीच तनाव कम नहीं हो रहा है. हाल ही में ईरान ने रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) के मुखिया जनरल कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani) की मौत का बदला लेते हुए इराक स्थित दो अमेरिकी बेस पर एक दर्जन से ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया था. ईरानी मीडिया ने दावा किया कि इस अटैक में करीब 80 अमेरिकी सैनिक मारे गए थे. US ने इसका खंडन किया था. इराक (Iraq) की राजधानी बगदाद (Baghdad) में बीते रविवार एक बार फिर अमेरिकी सैन्य ठिकाने पर रॉकेट दागे जाने का मामला सामने आया है.