भारत-चीन सेना के बीच सिक्किम में हुई थी मामूली झड़प, स्थानीय कमांडरों ने सुलझाया मामला : भारतीय सेना

India China Troops Clash: सेना ने कहा कि 20 जनवरी को एलएसी पर चीन और भारत के सैनिकों के बीच मामूली झड़प हो गई थी. जिसे बाद में लोकल कंमाडर के स्तर पर सुलझाया गया. 

खास बातें

  • भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प : भारतीय सेना
  • चीनी सैनिको ने एलएसी पार करने का प्रयास किया : सूत्र
  • दोनों तरफ के सैनिक मामूली रूप से घायल : सूत्र
नई दिल्ली:

भारत और चीन सेना के बीच सिक्किम (Sikkim) में मामूली झड़प (Minor Clash) होने की खबर सामने आ रही है. दोनों सेनाओं के बीच एलएसी पर यह झड़प 20 जनवरी को सिक्किम के नाकू ला इलाके में हुई. इस मसले को स्थानीय कमांडरों के स्तर पर हल कर लिया गया है. भारतीय सेना (Indian Army) की ओर से सोमवार को इसकी पुष्टि की गई. सूत्रों के मुताबिक, चीन के सैनिकों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) को पार करने की कोशिश की. जिसके बाद भारतीय जवानों ने उन्हें रोक दिया. दोनों तरफ के कुछ सैनिकों के मामूली रूप से घायल होने की खबर है.

सेना ने एक बयान में कहा कि हमें सिक्किम में भारतीय सेना और पीएलए सैनिकों के बीच झड़प से जुड़े कई सवाल मिले हैं.  यह स्पष्ट किया जाता है कि 20 जनवरी को नॉर्थ सिक्किम के नाकू ला इलाके में चीनी सैनिकों और भारतीय जवानों के बीच मामूली झड़प हुई. जिसे निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत लोकल कंमाडर के स्तर पर सुलझाया गया. आर्मी ने आगे कहा कि मीडिया को "बढ़ा चढ़ाकर दिखाई गई" रिपोर्टों से बचना चाहिए, जो कि तथ्यात्मक रूप से गलत हैं.

सूत्रों के मुताबिक, चीनी सैनिको ने एलएसी पार करने का प्रयास किया. वहां सीमा पर तैनात भारतीय जवानों ने रोका. कहा जा रहा है कि चीनी सैनिक यथास्थिति बदलने की कोशिश की, जिसे भारतीय जवानों ने विफल कर दिया. 

बता दें कि इससे पहले, 15 जून को भारत और चीन के सैनिकों के बीच पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में खूनी झड़प हुई थी. इस दौरान 20 भारतीय सैनिक शहीद हुए थे और 35 से 40 के करीब चीनी सैनिक मारे गए थे. हालांकि, चीन ने हताहत होने वाले अपने सैनिकों की संख्या के बारे में कोई जानकारी नहीं दी थी.

उधर, पिछले साल मई से पूर्वी लद्दाख में सीमा पर जारी तनाव कम करने के भारत और चीन के कोर कमांडर लेवल पर 15 घंटे तक बातचीत हुई पर अभी तक इसके नतीजे क्या रहे इस पर कोई जानकारी नही दी गई है.

वीडियो: पैंगोंग में हथियारों से लैस चीनी सैनिक, तस्वीरें आईं सामने
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com