विज्ञापन
This Article is From Aug 31, 2017

नोटबंदी के खिलाफ RSS के भीतर भी उठने लगीं आवाजें

नोटबंदी के दौरान बंद किए गए 1,000 और 500 रुपये के क़रीब 99 फ़ीसदी नोटों के वापस सिस्टम में आने के बाद से इसके औचित्य पर सवाल उठने लगे हैं. विपक्ष तो सवाल उठा ही रहा था, अब आरएसएस से जुड़े भारतीय मज़दूर संघ और भारतीय किसान संघ ने भी नोटबंदी पर सवाल उठाए हैं.

नोटबंदी के खिलाफ RSS के भीतर भी उठने लगीं आवाजें
प्रतीकात्मक फोटो.
नई दिल्ली: नोटबंदी के दौरान बंद किए गए 1,000 और 500 रुपये के क़रीब 99 फ़ीसदी नोटों के वापस सिस्टम में आने के बाद से इसके औचित्य पर सवाल उठने लगे हैं. विपक्ष तो सवाल उठा ही रहा था, अब आरएसएस से जुड़े भारतीय मज़दूर संघ और भारतीय किसान संघ ने भी नोटबंदी पर सवाल उठाए हैं. भारतीय मजदूर संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष साजी नारायणन ने कहा कि देश की 25% आर्थिक गतिविधि पर नोटबंदी का बुरा असर पड़ा है. उन्होंने कहा कि सबसे ज़्यादा असर असंगठित सेक्टर पर इसका असर हुआ है. 

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार को ‘राष्ट्र-विरोधी’ कृत्य के लिये कभी माफ नहीं करेगा भारत : नोटबंदी पर बोली माकपा

'सरकार विशेष प्रावधान का एलान करे'
भारतीय मजदूर संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन, छोटे उद्योग और कृषि क्षेत्र में दिहाड़ी मज़दूरों पर नोटबंदी का सबसे बुरा असर पड़ा है. उन्होंने कहा कि अब सरकार नोटबंदी से प्रभावित लाखों मज़दूरों के लिए बजट में विशेष प्रावधान का एलान करे. उन्होंने कहा कि मजदूरों की न्यूनतम मजदूरी बढा़ई जाय और उनके लिए सामाजिक सुरक्षा की नीति लागू की जाए. 

यह भी पढ़ें : कोई नहीं कह रहा नोटबंदी के बाद कालाधन पूरी तरह समाप्त हो गया : अरुण जेटली

VIDEO: RSS के भीतर भी उठीं आवाजें


कृषि क्षेत्र के मजदूरों पर सबसे बुरा असर 
भारतीय किसान संघ के सचिव मोहिनी मोहन मिश्रा ने कहा कि नोटबंदी का सबसे बुरा असर कृषि क्षेत्र के मजदूरों पर पड़ा है. उन्होंने कहा कि किसानों पर भी इसका व्यापक असर पड़ा है. उन्होंने कहा कि नोटबंदी के बाद सरकार के रेवेन्यू कलेक्शन में काफी बढ़ोतरी हुई है. हमारी सरकार से मांग है कि सरकार बढ़ी हुई कमाई से एक स्पेशल फंड बनाए और किसानों को जीरो फीसदी पर लोन मुहैया कराया जाए.उन्होंने कहा कि सरकार को कृषि क्षेत्र के लिए बजट भी बढ़ाना चाहिए. अभी यह 1% से भी कम है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
नोटबंदी के खिलाफ RSS के भीतर भी उठने लगीं आवाजें
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com