मुलायम सिंह का राजनीतिक परिवार और बड़ा हुआ, पार्टी में कुल 18 यादव सदस्य

मुलायम सिंह का राजनीतिक परिवार और बड़ा हुआ, पार्टी में कुल 18 यादव सदस्य

अखिलेश यादव और मुलायम सिंह यादव का फाइल फोटो

लखनऊ:

हाल ही में मुलायम सिंह यादव के परिवार के 5 सदस्यों ने राजनीति में कदम रखा है। इसके साथ ही 18 सदस्यों के साथ मुलायम का कुटुंब अब किसी भी पार्टी में सबसे बड़े राजनीतिक परिवार के होने का दावा कर सकता है। बाकी राजनीतिक परिवारों से अलग मुलायम का परिवार एक ही पार्टी में है यानि सभी 18 सदस्य समाजवादी पार्टी का हिस्सा हैं जिसे 75 साल के मुलायम सिंह यादव ने खड़ा किया है।

राजनीति में आए पांच नए यादव सदस्यों में से सभी ने हाल ही के उप्र पंचायत चुनावों में हिस्सा लिया था। मुलायम के भतीजे 25 साल के अंशुल यादव ने फैसला लिया है कि अपने एमबीए की डिग्री का वह राजनीति में इस्तेमाल करेंगे। सैफई से पंचायत चुनाव लड़ चुके अंशुल ने कहा 'विपक्ष हम पर परिवारवाद का आरोप लगाता रहा है। लेकिन आने वाले चुनावों में इटावा के लोग उन्हें वाजिब जवाब देगें।'

सुरक्षित रही यादव की सीट

इटावा को मुलायम का गढ़ कहा जाता है, वह उत्तरप्रदेश के सैफई जिले से ताल्लुक रखते हैं। अंशुल की मां प्रेमलता यादव फिलहाल इटावा जिला पंचायत की अध्यक्ष हैं। पिछले साल हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य में सभी पार्टियों का सूपड़ा साफ कर दिया था लेकिन कांग्रेस के गांधी परिवार और समाजवादी पार्टी के यादवों की सीट पर ही कब्ज़ा जमाने में नाकाम रही थी।

लोकसभा में पांच समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार चुने गए थे जिसमें मुलायम सिंह यादव भी शामिल हैं। बाकी 4 में यादव की बहु डिंपल, भतीजे अक्षय यादव और धर्मेंद्र यादव और पोते तेज प्रताप यादव शामिल हैं जिनका ब्याह राजद नेता लालू प्रसाद यादव की बेटी से हुआ है। यादव परिवार के पहले राजनेता मुलायम सिंह थे और वह उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री का पद तीन बार ग्रहण कर चुके हैं, छह बार सांसद और एक बार केंद्रीय रक्षा मंत्री का पद भी संभाल चुके हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उनके बेटे अखिलेश यादव फिलहाल उप्र के मुख्यमंत्री हैं। मुलायम के भाई शिवपाल यादव और चचेरे भाई राम गोपाल यादव भी सपा के नेता हैं।