विज्ञापन
This Article is From Jun 03, 2019

सरकार फिर करेगी तीन तलाक पर रोक लगाने की कोशिश, संसद में लाया जाएगा बिल

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि फौरी तीन तलाक पर पाबंदी के लिए फिर लाया जाएगा विधेयक, समान नागरिक संहिता को लेकर सरकार विमर्श करेगी

सरकार फिर करेगी तीन तलाक पर रोक लगाने की कोशिश, संसद में लाया जाएगा बिल
प्रतीकात्मक फोटो.
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार एक बार फिर तीन तलाक (Triple Talaq) पर रोक लगाने के लिए विधेयक लाने की तैयारी कर रही है. बीजेपी (BJP) का कहना है कि यह मुद्दा उसके चुनाव घोषणा पत्र का हिस्सा है इसलिए तीन तलाक पर पाबंदी का बिल लाया जाएगा. इस मुद्दे पर सरकार विधि आयोग की रिपोर्ट पर भी गौर करेगी.   

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravishankar Prasad) ने सोमवार को कहा कि फौरी तीन तलाक (Triple Talaq) की प्रथा पर पाबंदी लगाने के लिए सरकार संसद में फिर से विधेयक लाएगी. पिछले महीने 16 वीं लोकसभा के भंग होने के साथ फौरी तीन तलाक पर पाबंदी लगाने वाले विवादित विधेयक की मियाद समाप्त हो गई क्योंकि यह संसद में पारित नहीं हुआ और राज्यसभा में लंबित रह गया.    

राज्यसभा में पेश किया गया और लंबित विधेयक लोकसभा के भंग होने के साथ समाप्त नहीं होता. हालांकि, लोकसभा से पारित और राज्यसभा में लंबित विधेयक की मियाद समाप्त हो जाती है. विपक्ष राज्यसभा में विधेयक के प्रावधानों का विरोध कर रहा था, जहां पर सरकार के पास इसे पारित कराने के लिए पर्याप्त संख्या नहीं थी.

NDA के पास अगले साल तक राज्यसभा में हो जाएगा बहुमत, तीन तलाक, NRC पर मोदी सरकार की राह होगी आसान

यह पूछे जाने पर कि क्या फौरी तीन तलाक (Teen Talaq) पर विधेयक को फिर से लाया जाएगा, प्रसाद ने कहा, ‘‘बिल्कुल. फौरी तीन तलाक (का मुद्दा) हमारे (बीजेपी) घोषणापत्र का हिस्सा है. क्यों नहीं?'' समान नागरिक संहिता को लेकर एक सवाल पर उन्होंने कहा कि सरकार इस मुद्दे पर राजनीतिक विचार-विमर्श करेगी. वह इस मुद्दे पर विधि आयोग की रिपोर्ट पर भी गौर करेगी.

तीन तलाक के खिलाफ आवाज उठाने वाली महिलाएं गरीबी में कर रही है गुजर-बसर, बच्चों को स्कूल भेजने के नहीं हैं पैसे

पिछले साल 31 मई को विधि आयोग ने मुद्दे पर संपूर्ण रिपोर्ट जारी करने की बजाए जारी परामर्श पत्र में कहा था कि इस समय समान नागरिक संहिता की ‘न तो जरूरत है और न ही वांछित' है. आयोग ने विवाह, तलाक, गुजारा भत्ता तथा महिलाओं और पुरुषों की विवाह योग्य आयु से संबंधित कानूनों में बदलाव के सुझाव दिए थे.

मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक में फौरी तीन तलाक (तलाक ए बिद्दत) (Triple Talaq) की प्रथा को दंडनीय अपराध बनाया गया था. विपक्षी दलों ने इस विधेयक का विरोध किया था.

VIDEO : कांग्रेस ने किया तीन तलाक कानून खत्म करने का वादा 

(इनपुट भाषा से)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
सरकार फिर करेगी तीन तलाक पर रोक लगाने की कोशिश, संसद में लाया जाएगा बिल
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com