अक्टूबर में बारिश से दिल्ली की हवा हुई साफ,चार साल में पहली बार हुआ ऐसा

पिछले चार सालों में यह पहला मौका है, जब दिल्ली में अक्टूबर में हवा की गुणवत्ता एक भी दिन बहुत खराब या गंभीर श्रेणी में नहीं रही.

अक्टूबर में बारिश से दिल्ली की हवा हुई साफ,चार साल में पहली बार हुआ ऐसा

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

दिल्ली वासियों के लिए राहत की खबर है. अक्टूबर में भारी बारिश से दिल्ली की आबोहवा को काफी फायदा पहुंचा है. अक्टूबर (october)  में रिकॉर्ड बारिश के कारण दिल्ली ( DELHI) में चार साल में पहली बार इस महीने में सबसे अच्छी हवा की गुणवत्ता रही. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों में इसकी जानकारी दी गयी है. पिछले चार सालों में यह पहला मौका है, जब दिल्ली में अक्टूबर में हवा की गुणवत्ता एक भी दिन बहुत खराब या गंभीर श्रेणी में नहीं रही. राजधानी में इस महीने आम तौर पर प्रतिकूल मौसम संबंधी परिस्थितियों और उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में पराली जलाने के कारण प्रदूषण के स्तर में तेज वृद्धि दर्ज की जाती है. हालांकि, राजधानी ने इस साल अक्टूबर में वायु की गुणवत्ता अच्छी दर्ज की, जो चार साल में पहली बार है. 

ऊर्जा का भरपूर लाभ उठाने वाले विकसित देश उत्सर्जन में कटौती करें: भारत


कैसे समझें हवा की गुणवत्ता

  • वायु गुणवत्ता सूचकांक- 0 से 50 के बीच-अच्छा
  • वायु गुणवत्ता सूचकांक-51 से 100 के बीच-संतोषजनक
  • वायु गुणवत्ता सूचकांक-101 से 200 के बीच-मध्यम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


0 से 50 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक अच्छा होता है. 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अक्टूबर में 122.5 मिमी वर्षा दर्ज की गयी जो 1956 में दर्ज की गई 236.2 मिमी बारिश के बाद इस महीने सबसे अधिक है. बता दें कि अक्तूबर में भारी बारिश हुई थी, इस वजह से दिल्ली के कई इलाकों में पानी भर गया था. इस वजह से आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था. हालांकि इसी बारिश की वजह से ही हवा की गुणवत्ता में काफी हद तक सुधार हुआ है. 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)