यह ख़बर 10 मार्च, 2014 को प्रकाशित हुई थी

सुप्रीम कोर्ट ने निचली अदालतों से कहा, सांसदों-विधायकों के मामलों को एक वर्ष में निपटाएं

नई दिल्ली:

आपराधिक मामलों में सांसदों और विधायकों के खिलाफ मामलों की सुनवाई में तेजी लाने का आदेश देते हुए उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को निचली अदालतों के लिए ऐसे मामलों की सुनवाई आरोप तय होने के एक साल के भीतर-भीतर पूरी करने की समय सीमा तय की।

न्यायाधीश आरएम लोढा की अध्यक्षता वाली पीठ ने इसके साथ ही यह भी कहा कि यदि सुनवाई एक साल के भीतर पूरी नहीं होती है तो सुनवाई अदालत को संबंधित उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश को इसका कारण बताना होगा।

पीठ ने हालांकि कहा कि यदि उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश सुनवाई अदालत के जज द्वारा एक साल के भीतर सुनवाई पूरी नहीं करने के लिए दिए गए कारण से संतुष्ट हो जाते हैं तो वह इसकी समय सीमा बढ़ा सकते हैं।

पीठ ने कहा कि सांसदों से संबंधित ऐसे सभी मामलों की सुनवाई तेजी से करने के लिए रोजाना के आधार पर अदालती कार्यवाही संचालित की जानी चाहिए।

अदालत ने इस बात को भी रेखांकित किया कि सालों तक ऐसे मामलों की सुनवाई लंबित रहती है और जघन्य अपराधों में आरोपित होने के बावजूद सांसद विधायक विधायी संस्थाओं की सदस्यता हासिल किए रहते हैं । शीर्ष अदालत ने एक गैर सरकारी संगठन पब्लिक इंटरेस्ट फाउंडेशन द्वारा दाखिल जनहित याचिका पर यह आदेश दिया। गैर सरकारी संगठन ने सांसदों की संलिप्तता वाले मामलों की सुनवाई में तेजी लाने का निर्देश दिए जाने की अपील की थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एनजीओ ने तर्क दिया कि अदालती कार्यवाही में देरी के चलते संसद और विधानसभाओं के सदस्य सांसद और विधायक बने रहते हैं।