देश का अगला चीफ जस्टिस कौन? केंद्र ने चिट्ठी लिखकर CJI बोबडे से मांगी सिफारिश : सूत्र

मौजूदा सीजेआई जस्टिस एस ए बोबडे 23 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय कानून मंत्री ने उन्हें चिट्ठी लिखकर अगले सीजेआई के नाम पर सिफारिश मांगी है.

देश का अगला चीफ जस्टिस कौन? केंद्र ने चिट्ठी लिखकर CJI बोबडे से मांगी सिफारिश : सूत्र

CJI बोबडे 23 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं.

खास बातें

  • अगले CJI की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू
  • केंद्र ने मौजूदा सीजेआई बोबडे से मांगी सिफारिश
  • 23 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं बोबडे
नई दिल्ली:

देश के अगले मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो रही है. इसके लिए परंपरा के अनुसार, केंद्र ने मौजूदा मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एस ए बोबडे को चिट्ठी भी भेज दी है. सूत्रों के मुताबिक, कानून मंत्री रविशंकर शंकर प्रसाद ने सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एस ए बोबड़े को पत्र लिखकर पूछा है कि उनके बाद मुख्य न्यायाधीश कौन बनेंगे. बता दें कि 23 अप्रैल को जस्टिस एस ए बोबडे रिटायर हो रहे हैं.

सूत्रों के मुताबिक, रविशंकर शंकर प्रसाद ने सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एस ए बोबडे को पत्र लिखकर पूछा है कि उनका उत्तराधिकारी कौन होगा जो 48वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होंगे.

सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस एन वी रमना सुप्रीम कोर्ट के जजों के बीच सीनियर मोस्ट जज है (जस्टिस बोबडे के बाद) जो अगले CJI बनने की लाइन में हैं.

यह भी पढ़ें : कितनी पीढ़ियों तक आरक्षण देना जारी रखेंगे, सुप्रीम कोर्ट ने किया सवाल


कैसे शुरू होती है प्रकिया?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


परंपरा के मुताबिक पहले कानून मंत्री CJI को पत्र लिखकर अगले CJI के बारे में सिफारिश मांगते हैं. इसके बाद CJI करीब एक महीने पहले अगले CJI के लिए केंद्र को सिफारिश भेजते हैं. यह नाम सबसे वरिष्ठ जज का होता है. उम्मीद है कि 23 मार्च तक CJI बोबडे यह सिफारिश केंद्र को भेज देंगे.