विज्ञापन
This Article is From Feb 13, 2018

अगस्‍ता वेस्टलैंड: छत्‍तीसगढ़ CM रमन सिंह को SC से मिली राहत, SIT की जांच वाली याचिका खारिज

कोर्ट ने कहा हमें कोई ऐसा आधार नहीं मिला, जिससे याचिकाकर्ता को कोई राहत दी जा सके. याचिका में कहा गया था कि इस खरीद के लिए घूस दी गई और 30 फीसदी कमीशन दिया गया.

अगस्‍ता वेस्टलैंड: छत्‍तीसगढ़ CM रमन सिंह को SC से मिली राहत, SIT की जांच वाली याचिका खारिज
अगस्‍ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्‍टर (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: 2007 में छ्तीसगढ सरकार द्वारा अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर खरीदने के मामले में मंगलवार को छत्तीसगढ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह व उनके बेटे अभिषेक सिंह को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली है. सुप्रीम कोर्ट ने स्वराज अभियान की याचिका खारिज कर दी है जिसमें उसने घोटाले के आरोपों की एसआईटी से जांच कराने की मांग की थी.

3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर मामले 2 आरोपियों को जमानत

कोर्ट ने कहा हमें कोई ऐसा आधार नहीं मिला, जिससे याचिकाकर्ता को कोई राहत दी जा सके. याचिका में कहा गया था कि इस खरीद के लिए घूस दी गई और 30 फीसदी कमीशन दिया गया. याचिका में कहा गया कि मुख्यमंत्री रमन सिंह के बेटे अभिषेक सिंह भी इस विवाद से जुड़े हैं क्योंकि 6.3 मिलियन डॉलर के हेलीकॉप्टर खरीदने के छह महीने बाद उन्होंने एक शेल कंपनी बनाई. 

2007 में छ्तीसगढ सरकार द्वारा अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर खरीदने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया है. सुप्रीम कोर्ट को तय करना था कि हेलीकॉप्टर खरीद फरोख्त की स्वतंत्र जांच कराई जाए या नहीं.

पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने पक्षकारों को कहा कि जिसको भी लिखित जवाब दाखिल करने है वो कर सकता है. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने रमन सिंह सरकार से  हेलीकॉप्टर खरीदने संबंधी फाइल तलब की थी. एक हफ्ते में राज्य सरकार को मूल दस्तावेज की फाइल कोर्ट में देने के निर्देश दिए थे. कोर्ट ने राज्य सरकार से पूछा था आखिर अगस्ता हेलीकॉप्टर ही खरीदा जाएगा ये फैसला किसने लिया ? ये जानना जरूरी है कि जब चीफ सेक्रेट्री ने नोट में किसी भी हेलीकॉप्टर की बात लिखी तो फिर अगस्ता के लिए ही टेंडर क्यों जारी हुआ ? 

अगस्‍ता हेलीकॉप्टर सौदे पर एंटनी का पलटवार, कहा- 'राजग शासनकाल में टेंडर प्रकिया बदली गई'

याचिककर्ता की ओर से पेश प्रशांत भूषण ने आरोप लगाया कि छत्तीसगढ़ सरकार ने इतालवी कंपनी अगस्ता-वेस्टलैंड से तय कीमत से ज़्यादा पैसे देकर हेलीकॉप्टर खरीदा और इसके लिए काग़ज़ात इस तरह से तैयार किए गए थे कि अगस्ता-वेस्टलैंड के अलावा कोई दूसरी कंपनी इस प्रक्रिया में शामिल ही नहीं हो पाए. याचिका में राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और झारखंड में भी अगस्ता हेलीकॉप्टर खरीद से जुड़े दस्तावेज़ पेश किए गए.
इसके साथ ही आरोप लगाया गया कि राज्य सरकार ने इसके लिए करोडों रुपये कमीशन दिया. पूरे मामले की सीबीआई जांच की मांग की गई है.

VIDEO: 'अगस्‍ता वेस्‍टलैंड घोटाले को लेकर कांग्रेस डरी हुई है'

दरअसल स्वराज अभियान ने जनहित याचिका दायर कर आरोप लगाया हैं कि छत्तीसगढ, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और झारखंड में भी अगस्ता हेलिकॉप्टर खरीद की घोटाला किया गया है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
अगस्‍ता वेस्टलैंड: छत्‍तीसगढ़ CM रमन सिंह को SC से मिली राहत, SIT की जांच वाली याचिका खारिज
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com