सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने हाईकोर्ट जजों के लिए केंद्र को सिफारिश भेजी, 17 हाईकोर्ट जजों के तबादले भी किए

जस्टिस अकील कुरैशी (Justice Akil Qureshi) समेत पांच हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस को दूसरे हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश की गई है. इन नियुक्तियों के अलावा 17 हाईकोर्ट जजों के तबादले भी किए गए हैं.

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने हाईकोर्ट जजों के लिए केंद्र को सिफारिश भेजी, 17 हाईकोर्ट जजों के तबादले भी किए

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने नियुक्तियों के अलावा 17 हाईकोर्ट जजों के तबादले भी किए गए हैं. (फाइल)

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम (Supreme Court Collegium) ने आठ हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस (Chief Justice Of High Courts) की नियुक्ति की केंद्र सरकार (Central Government) को सिफारिश कर दी है. जस्टिस अकील कुरैशी (Justice Akil Qureshi) समेत पांच हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस को दूसरे हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश की गई है. इन नियुक्तियों के अलावा 17 हाईकोर्ट जजों के तबादले (Transfer of high court judges) भी किए गए हैं. इन सभी सिफारिशों को केंद्र सरकार को भेज दिया गया है. 

16 सितंबर को देश के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमना, जस्टिस यू यू ललित और जस्टिस ए एम खानविलकर के कॉलेजियम ने एक साथ इतनी नियुक्तियों और ट्रांसफर की सिफारिश करने का फैसला लिया था. त्रिपुरा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस अकील कुरैशी को राजस्थान हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाए जाने को मंजूरी दी गई है. 

जस्टिस अकील कुरैशी को सुप्रीम कोर्ट लाने पर कॉलेजियम में लम्बे समय तक सहमति नहीं बन पाई थी. कहा तो यह भी जाता है कि इसी वजह से सुप्रीम कोर्ट में डेढ़ साल से ज्यादा समय तक किसी जज की नियुक्ति की सिफारिश ही कॉलेजियम से नहीं जा सकी थी. 


अब जस्टिस कुरैशी को त्रिपुरा से राजस्थान भेजा जा रहा है, जबकि राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस इंद्रजीत मोहंती को त्रिपुरा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस की जिम्मेदारी दी जाएगी. कलकत्ता हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति राजेश बिंदल को इलाहाबाद हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- - ये भी पढ़ें - -
* यशराज फिल्म्स को SC से राहत, फिल्‍म से 'जबरा फैन' गाने को बाहर करने पर उपभोक्‍ता आयोग के मुआवजे के आदेश पर रोक लगाई
* ISRO जासूसी केस: गुजरात के पूर्व DGP की अग्रिम जमानत को CBI ने सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती
* स्कूल खुलवाने वाली छात्रों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का सुनवाई से इनकार, कहा- पढ़ाई पर ध्यान दें बच्चे