दिल्ली में रेहड़ी-पटरीवालों को बड़ी राहत : इन नियमों के पालन के साथ कर सकेंगे काम

दिल्ली सरकार की ओर से एक आदेश जारी किया गया है कि अब दिल्ली में रेहड़ी-पटरी की दुकानें लगाने वाले या फिर फेरीवाले सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक अपना काम कर सकेंगे. हालांकि, कंटेनमेंट ज़ोन्स में यह आदेश लागू नहीं होगा.

दिल्ली में रेहड़ी-पटरीवालों को बड़ी राहत : इन नियमों के पालन के साथ कर सकेंगे काम

दिल्ली में रेहड़ी-पटरीवालों को रोज़गारी पटरी पर लाने के लिए फैसला. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • रेहड़ी-पटरीवालों का रोजगार पटरी पर लाने को फैसला
  • सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक कर सकेंगे काम
  • साप्ताहिक बाज़ारों को अभी मंजूरी नहीं
नई दिल्ली:

कोरोनावायरस से अनलॉक की प्रक्रिया में दिल्ली सरकार ने यहां पर रेहड़ी-पटरी और फेरीवालों को बड़ी राहत दी है. सरकार की ओर से एक आदेश जारी किया गया है कि अब दिल्ली में रेहड़ी-पटरी की दुकानें लगाने वाले या फिर फेरीवाले सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक अपना काम कर सकेंगे. हालांकि, कंटेनमेंट ज़ोन्स में यह आदेश लागू नहीं होगा. वहीं रेहड़ी-पटरीवालों को कोविड-19 गाइडलाइंस जैसे कि मास्क से कपड़े से चेहरा ढंकना, सोशल डिस्टेंसिंग और स्वच्छता का खयाल रखने वगैरह का सख्ती से पालन करना होगा.

अभी यह आदेश अगले एक हफ्ते के लिए जारी किया गया है. बता दें कि सरकार ने साप्ताहिक बाज़ारों को अभी भी अनुमति नहीं दी है. साप्ताहिक बाज़ारों पर अभी भी रोक लगी रहेगी.

सरकार के इस आदेश के बाद से कोरोनावायरस में बेरोजगारी का दंश झेल रहे बहुत से परिवारों को इससे राहत मिलेगी. अब धीरे-धीरे रोजगार को पटरी पर लाने का प्रयास किया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें: नौकरी देने वालों, नौकरी तलाशने वालों को मिलाने के लिए दिल्ली सरकार ने शुरू किया पोर्टल

सरकार का आदेश ऐसे वक्त पर आया है, जब सोमवार को कोरोनावायरस के मामलों में पिछले दो महीनों की सबसे बड़ी गिरावट देखी गई है. सोमवार को पिछले 24 घंटों में 613 नए मामले सामने आए थे. कोरोनावायरस के मामलों के हिसाब से भी दिल्ली की स्थिति सुधरी है. यहां सामने आने वाले नए मामलों में गिरावट आई है. दिल्ली में महामारी शुरू होने के बाद से अबतक यहां 1.31 लाख केस सामने आ चुके हैं. लेकिन फिलहाल इसमें 12,000 से भी कम मामले एक्टिव हैं, वहीं 3,800 लोगों की मौत हुई है. दिल्ली का रिकवरी रेट 88 फीसदी चल रहा है. दिल्ली में कभी रोज़ 2,000 तक केस सामने आ रहे थे.

सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि दिल्ली में प्रशासन की मेहनत और लोगों के अनुशासन से स्थिति सुधरी है और देश सहित दुनिया भर में दिल्ली के कोविड मॉडल की चर्चा हो रही है. 

Video: अब मिलकर दिल्ली की अर्थव्यवस्था सुधारते हैं : CM अरविंद केजरीवाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com