विज्ञापन
This Article is From Sep 13, 2015

हार्दिक पटेल ने फिर टाला 'उल्टा दांडी मार्च', सोमवार को सरकार से होगी मुलाकात

हार्दिक पटेल ने फिर टाला 'उल्टा दांडी मार्च', सोमवार को सरकार से होगी मुलाकात
हार्दिक पटेल (फाइल फोटो)
अहमदाबाद: गुजरात सरकार ने शनिवार को एक बार फिर हार्दिक पटेल की रविवार को होने वाली 'उल्टी दांडी यात्रा' को अनुमति देने से इनकार कर दिया। हालांकि, देर शाम होते-होते हार्दिक पटेल ने खुद ही इस यात्रा को टाल दिया। एक हफ्ते के अंदर दूसरी बार इस को टाला गया है।

पाटीदार अमानत आंदोलन समिति (पास) के संयोजक अल्पेश कठिरिया ने शनिवार देर शाम कहा कि रविवार की प्रस्तावित 'उल्टी दांड़ी यात्रा' को फिलहाल टाल दिया गया है। उन्होंने यात्रा टालने का कारण बताते हुए कहा कि राज्य सरकार ने हार्दिक पटेल और समिति के अन्य सदस्यों को मीटिंग के लिए बुलाया है।

कठिरिया ने पत्रकारों को भेजे अपने व्हाट्सऐप मैसेज में यह बात कही है। उन्होंने बताया मंत्री सौरभ पटेल ने हार्दिक से बात करके उन्हें सोमवार को बातचीत के लिए बुलाया है। मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल से भी मुलाकात से इनकार नहीं किया जा सकता।

हालांकि माना जा रहा था कि रविवार की 'उल्टी दांडी यात्रा' हार्दिक पटेल और उनके साथियों पर भारी पड़ सकती थी। राज्य सरकार ने नवसारी के दांडी में हाईवे पर अर्धसैनिक बलों और पुलिस को तैनात किया हुआ है।

इससे पहले कहा जा रहा था कि पटेलों के लिए आरक्षण की मांग को लेकर चलाए जा रहे आंदोलन के नेता हार्दिक 'किसी भी कीमत' पर अपने विरोध कार्यक्रम पर आगे बढ़ने पर अड़े हुए हैं।

सरकार ने हार्दिक पटेल के नेतृत्व वाली समिति की गत रविवार को उल्टी दांडी यात्रा निकालने की योजना को अनुमति देने से मना कर दिया था। दांडी से अहमदाबाद तक निकाले जाने वाले मार्च का लक्ष्य आरक्षण के लिए पटेल समुदाय को ओबीसी श्रेणी में शामिल करने की मांग के लिए दबाव बनाना है। 'पास' ने इसे रविवार 13 सितंबर को करने के लिए सरकार से अनुमति मांगी थी।

इस बीच, पटेलों के मार्च के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराने के लिए ओबीसी समुदाय के सदस्यों-नवसारी के कोली समुदाय और मच्छी समुदाय ने भी ओबीसी एकता मंच की तरफ से प्रशासन से पटेलों के मार्च के खिलाफ रैली निकालने की अनुमति मांगी थी।

हालांकि, नवसारी के जिलाधिकारी ने शनिवार को 'पास' समेत सभी समूहों को अनुमति देने से मना कर दिया। नवसारी के जिलाधिकारी आर.एम. मुत्थुदथ ने कहा, 'हमने 'पास' के अल्पेश काठिरिया द्वारा दिए गए आवेदन सहित सभी तीन आवेदनों को खारिज कर दिया है।' उन्होंने कहा, 'कोली समुदाय के प्रतिनिधि कौशिक पटेल और मच्छी समाज की ओर से प्रतिकार रैली निकालने के लिए मिले आवेदन को भी खारिज कर दिया गया है।' उन्होंने कहा कि यह फैसला कानून एवं व्यवस्था को कायम रखने और लोगों की सुरक्षा के लिए किया गया।

गत रविवार को अपनी उल्टी दांडी यात्रा रद्द करने वाले हार्दिक ने कहा था कि इस बार वे किसी भी कीमत पर 'विशाल' रैली करेंगे। हार्दिक ने कहा था, 'मैं गुजरात के लोगों के आगे झुकता हूं और उनसे हमारे अधिकारों को हासिल करने की लड़ाई में हमारा समर्थन करने का अनुरोध करता हूं। हम किसी के भी खिलाफ नहीं हैं, इसलिए हमारा विरोध करने की बजाय कृपया हमारा समर्थन करें। पुलिस और सरकार को रविवार को हमारा समर्थन करना चाहिए, क्योंकि यह आंदोलन सिर्फ गुजरात तक सीमित नहीं है। देश के 14 क्षेत्र जिसका मतलब है तकरीबन 8.70 करोड़ लोग हमारे साथ हैं।'

हार्दिक ने कहा, 'मैं अपनी गिरफ्तारी को लेकर चिंतित नहीं हूं, लेकिन मैं चिंतित हूं कि अगर मुझे गिरफ्तार किया जाता है तो पूरा देश विरोध प्रदर्शन करेगा।' हार्दिक के सहायक अल्पेश कठिरिया ने चेतावनी दी कि अगर पुलिस ने पटेलों के खिलाफ बल का इस्तेमाल किया तो समुदाय के सदस्य राज्य में 'जेल भरो आंदोलन' शुरू करेंगे। कठिरिया ने कहा, 'अगर उल्टी दांडी यात्रा निकालने के दौरान पुलिस बल का प्रयोग करती है तो हम गिरफ्तारी देंगे।'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
हार्दिक पटेल ने फिर टाला 'उल्टा दांडी मार्च', सोमवार को सरकार से होगी मुलाकात
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com