'किशोरों को कोविड की दूसरी खुराक दिये जाने की प्रतिदिन समीक्षा करें राज्य-केंद्र शासित प्रदेश': केंद्र सरकार 

केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि टीकों के जरिये लाभार्थियों को पूरी सुरक्षा प्रदान करने के लिए कोरोना वायरस (Coronavirus) टीकाकरण (Vaccination) कार्यक्रम को समय पर पूरा करना महत्वपूर्ण है, इसलिये वे किशोरों को दूसरी खुराक दिये जाने की रोजाना समीक्षा करें.

'किशोरों को कोविड की दूसरी खुराक दिये जाने की प्रतिदिन समीक्षा करें राज्य-केंद्र शासित प्रदेश': केंद्र सरकार 

अब तक एक महीने से भी कम समय में 63 प्रतिशत किशोरों को पहली खुराक दी जा चुकी है.

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि टीकों के जरिये लाभार्थियों को पूरी सुरक्षा प्रदान करने के लिए कोरोना वायरस (Coronavirus) टीकाकरण (Vaccination) कार्यक्रम को समय पर पूरा करना महत्वपूर्ण है, इसलिये वे किशोरों को दूसरी खुराक दिये जाने की रोजाना समीक्षा करें. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र मे केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि किशोर आबादी और उनकी देखभाल करने वालों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक अनुकूल संचार रणनीति भी तैयार की जानी चाहिए, ताकि उन्हें टीकाकरण को समय पर पूरा कराने और टीके पर विश्वास को बनाए रखने के बारे में जागरूक किया जा सके.

भारत में 10 फीसदी से कम हुई संक्रमण दर, पिछले 24 घंटे में 1,61,386 नए COVID-19 केस

भूषण ने कहा, ''मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप संबंधित अधिकारियों को 15-18 वर्ष की आयु के लाभार्थियों को दूसरी खुराक देने के मामले में तेजी लाने का निर्देश दें. साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि जिनकी एक खुराक बची है, वे इसे समय पर प्राप्त करें.'' भूषण ने कहा कि टीकों के जरिये लाभार्थियों को कोविड ​​​​-19 से पूरी सुरक्षा प्रदान करने के लिये टीकाकरण कार्यक्रम को समय पर पूरा करना महत्वपूर्ण है.

'15+ किशोरों को दूसरी डोज़ का वक्त आ गया, वैक्‍सीन लगवाएं' : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का राज्‍यों को पत्र

उन्होंने कहा, ''यह महत्वपूर्ण है कि राज्य / केंद्रशासित प्रदेश (Union Territory)  किशोरों को टीके की दूसरी खुराक देने के मामले की अपने स्तर पर दैनिक समीक्षा करें और इसी तरह जिला स्तर पर भी समीक्षा की जाए.'' 15 से 17 साल के किशोरों का टीकाकरण 3 जनवरी को शुरू हुआ था और अब तक एक महीने से भी कम समय में 63 प्रतिशत किशोरों को पहली खुराक दी जा चुकी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रवीश कुमार का प्राइम टाइम : कोरोना के दौर में मानसिक बीमारियां भी बनीं महामारी



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)