'15+ किशोरों को दूसरी डोज़ का वक्त आ गया, वैक्‍सीन लगवाएं' : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का राज्‍यों को पत्र

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से राज्यों को लिखे लेटर में कहा गया है कि किशोर (15 - 18 साल) की दूसरी खुराक का वक्त आ गया है. ऐसे में जरूरी है कि समय रहते सभी बच्चों को दूसरी खुराक दी जाए और इसके लिए जितनी भी बुनियादी सुविधाएं हैं, उनको तेजी से दुरुस्त किया जाए.

'15+ किशोरों को दूसरी डोज़ का वक्त आ गया, वैक्‍सीन लगवाएं' :  स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का राज्‍यों को पत्र

covid 19 updates:15 से 18 वर्ष के किशोरों को लिए कोरोना वैक्‍सीनेशन 3 जनवरी से प्रारंभ हुआ है

नई दिल्‍ली :

कोरोना की तीसरी लहर के बीच केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने राज्‍यों को चिट्ठी लिखकर 15 से 18 वर्ष के सभी बच्‍चों को जल्‍द से जल्‍द वैक्‍सीन की दूसरी डोज देने की अपील की है.स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से राज्यों को लिखे लेटर में कहा गया है कि किशोर (15 - 18 साल) की दूसरी खुराक का वक्त आ गया है. ऐसे में जरूरी है कि समय रहते सभी बच्चों को दूसरी खुराक दी जाए और इसके लिए जितनी भी बुनियादी सुविधाएं हैं, उनको तेजी से दुरुस्त किया जाए.अधिकारियों को भी दिशानिर्देश जारी किया गया है कि 15 से 18 साल के किशोर के टीकाकरण की दूसरी खुराक समय पर सुनिश्चित करें. 

 देश की 75% वयस्क आबादी को दी गई कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज़, PM मोदी ने दी बधाई 

स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण की ओर से जारी इस पत्र में कहा गया है कि 15 से 18 वर्ष के ग्रुप के लिए वैक्‍सीन 'कोवैक्‍सीन' इस्‍तेमाल की जा रही है जिसकी पहली और दूसरी डोज के अंतराल में 28 दिन का अंतर होना चाहिए. इस तरह से 3 जनवरी को वैक्‍सीन की पहली डोज लेने वाले किशोर 31 जनवरी से दूसरी डोज लगवाने के 'पात्र' हो गए हैं. कोराना के खिलाफ 'लड़ाई' में जीत के लिहाज से वैक्‍सीन की दोनों डोज को निर्धारित टाइम शेड्यूल में पूरा करना भी महत्‍वपूर्ण है. 

इस बीच, देश में कोरोना के नए मामलों की संख्‍या में लगातार कमी आ रही है जो अच्‍छा संकेत है. देश में पिछले 24 घंटों में नए COVID-19 केसों में 3.4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. बुधवार को पिछले 24 घंटों में देश में कोविड के 1,61,386 मामले सामने आए और इस दौरान 1733 लोगों को कोरोना संक्रमण के कारण जान गंवानी पड़ी, इसमें केरल के बैकलॉग डेथ के 1063 मामले शामिल हैं..पिछले 24 घंटों की बात करें तो इस अवधि में 57,42,659 वैक्‍सीन डोज दी गई, अब तक कुछ 1,67,29,42,707 वैक्‍सीन डोज दी जा चुकी हैं. 

दिल्‍ली: बड़ी संख्‍या में लोगों ने नहीं ली कोरोना की दूसरी डोज, वॉर रूम बनाकर किए जा रहे हैं फोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


>