कांग्रेस के आंतरिक चुनाव: सोनिया गांधी ने सदस्यता अभियान के आखिरी दिन किया डिजिटली नामांकन

कांग्रेस में यह कवायद कई राज्‍यों के चुनाव में पार्टी की हार और संगठन और नेतृत्‍व में बदलाव के लिए कई नेताओं की ओर से उठाई जा रही मांग के चलते की जा रही है.  

कांग्रेस के आंतरिक चुनाव: सोनिया गांधी ने सदस्यता अभियान के आखिरी दिन किया डिजिटली नामांकन

कांग्रेस के आंतरिक चुनावों के लिए सोनिया का आईडी कार्ड

नई दिल्‍ली :

अगले माह होने वाले कांग्रेस के आंतरिक चुनावों के पहले, सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने पार्टी सदस्‍य के रूप में डिजिटल रूप में नामांकन किया है. कांग्रेस के विशेष सदस्यता अभियान के आखिरी दिन शुक्रवार को पार्टी अध्यक्ष सोनिया पार्टी की डिजिटल सदस्य बनीं. अब तक 2.6  करोड़ से अधिक कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने  डिजिटल रूप में सदस्‍य के तौर पर नामांकन किया है जबकि तीन करोड़ अन्‍य कार्यकर्ताओं ने पार्टी के 137 साल पुराने इतिहास में पहली बार की जा रही इस कवायद में पेपर नामांकन सिस्‍टम के जरिये खुद को एनरोल किया है. कांग्रेस में यह कवायद कई राज्‍यों के चुनाव में पार्टी की हार और संगठन और नेतृत्‍व में बदलाव के लिए कई नेताओं-कार्यकर्ताओं की ओर से उठाई जा रही मांग के चलते की जा रही है.  

हाल के समय में कांग्रेस के कई असंतुष्‍ट नेता, पार्टी की चुनाव प्रक्रिया और कथित बोगस सदस्‍यता को लेकर सवाल उठाते रहे हैं. इसके मद्देनजर पार्टी ने एक मेंबरशिप ऐप तैयार किया है जिसमें पार्टी नेता व कार्यकर्ता चार स्‍तरीय सत्‍यापन प्रक्रिया (verification process)के जरिये नामांकन कर सकते हैं. यह ऐप केवल पार्टी के अधिकृत नेताओं के लिए है और कार्यकर्ताओं को ही इसका उपयोग करने की इजाजत है. इसके लिए सदस्‍यों को चार स्‍तरीय प्रक्रिया से गुजरना होगा. सबसे पहले नामांकनकर्ता (Enroller)की ओर से उन्‍हें सत्‍यापित (वेरिफाई) किया जाता है, इसके बाद उनके मोबाइल नंबर को OTP (वन टाइम पासवर्ड) के जरिये सत्‍यापित किया जाता है. उनके वोटर आइडेंटिटी नंबर को ऐप के जरिये सत्‍यापित किया जाता है और उनकी तस्‍वीर को पार्टी द्वारा सत्‍यापित किया जाता है. इन चार चरणों के बाद सदस्‍य का सत्‍यापन होने के बाद उन्‍हें एक यूनिक कोड क साथ डिजिटल आइडेंटिटी कार्ड जारी किया जाता है. इस आईडी कार्ड का इस्‍तेमाल, पार्टी के आंतरिक चुनावों के लिए वोटर कार्ड के तौर पर किया जाएगा. .

skisb508कांग्रेस के संगठन महासचिव के. सी. वेणुगोपाल ने सोनिया गांधी को डिजिटल पहचान पत्र सौंपा

सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस के डेटा विश्लेषण विभाग के प्रमुख प्रवीण चक्रवर्ती ने सोनिया गांधी का नाम कांग्रेस के डिजिटल सदस्य के तौर पर शामिल किया.बाद में कांग्रेस के संगठन महासचिव के. सी. वेणुगोपाल ने सोनिया गांधी को डिजिटल पहचान पत्र सौंपा. हाल में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस के कई अन्य वरिष्ठ नेता पार्टी के डिजिटल सदस्य बने थे.कांग्रेस ने पिछले महीने अपने विशेष सदस्यता अभियान को 15 दिनों के लिए बढ़ा दिया था और यह 15 अप्रैल तक चला.पहले तय किए गए कार्यक्रम के मुताबिक, पार्टी का सदस्यता अभियान 31 मार्च को संपन्न होने वाला था.यह अभियान पिछले साल एक नवंबर को आरंभ हुआ था. (भाषा से भी इनपुट)

- ये भी पढ़ें -

* VIDEO: "मैं राम को नहीं मानता, राम कोई भगवान नहीं" - जीतन राम मांझी का विवादित बयान
* 'मैंने ही अधिकारियों को अरविंद केजरीवाल से मिलने भेजा' : भगवंत मान बनाम विपक्ष
* "दुनिया का पेट भर रहे हैं भारतीय किसान, मिस्र ने दी गेहूं आपूर्तिकर्ता के रूप में मंजूरी: पीयूष गोयल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कम हाइट के कारण नहीं मिल रही थी जॉब, जानिए कैसे कांग्रेस MLA ने की मदद