यह ख़बर 09 जनवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

सैनिकों की हत्या : पाक उच्चायुक्त तलब, भारत ने की जांच की मांग

खास बातें

  • भारत ने पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ कर दो भारतीय सैनिकों की नृशंस हत्या किए जाने पर कड़ी नाराजगी जताते हुए चेतावनी दी कि इस ‘अस्वीकार्य’ घटना का संबंधों पर प्रतिकूल असर पड़ेगा।
नई दि्ल्ली:

भारत ने पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ कर दो भारतीय सैनिकों की नृशंस हत्या किए जाने पर कड़ी नाराजगी जताते हुए चेतावनी दी कि इस ‘अस्वीकार्य’ घटना का संबंधों पर प्रतिकूल असर पड़ेगा।

सरकार और राजनीतिक दलों की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया के बीच विदेश सचिव रंजन मथाई ने दिल्ली में पाकिस्तान के उच्चायुक्त सलमान बशीर को तलब किया। मथाई ने मंगलवार को हुए हमले पर गहरी चिंता और विरोध दर्ज कराया।

कल की घटना में दो भारतीय सैनिकों को मार दिया गया और उनके शरीर को बर्बर तरीके से क्षत-विक्षत किया गया।

पाकिस्तान से इस कार्रवाई पर तत्काल जांच करने के लिए भी कहा गया है जो अंतरराष्ट्रीय नियमों का साफ उल्लंघन हैं।

विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि पाकिस्तानी उच्चायुक्त से बहुत कड़े शब्दों में बात कही गई और घटना पर गहरी चिंता तथा विरोध दर्ज कराया गया। उन्होंने हमले को पूरी तरह अस्वीकार्य करार दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत के सैन्य अभियान महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल विनोद भाटिया ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष मेजर जनरल अशफाक नदीम से बातचीत कर हमले के बारे में शिकायत दर्ज कराई। इस्लामाबाद में पाकिस्तानी सेना के एक अधिकारी ने कहा कि जनरल नदीम ने भारतीय सेना की इस दलील का खंडन किया है कि पाकिस्तानी जवानों ने नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी की और किसी भारतीय जवान को मारा गया।