राजद्रोह मामले में गुवाहाटी जेल में बंद शरजील इमाम कोरोना पॉजिटिव पाया गया

IIT बंबई और जेएनयू के पूर्व छात्र शरजील इमाम (Sharjeel Imam)के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

राजद्रोह मामले में गुवाहाटी जेल में बंद शरजील इमाम कोरोना पॉजिटिव पाया गया

शरजील, सीएए के खिलाफ शाहीन बाग विरोध प्रदर्शन में सक्रिय रूप से शामिल था

गुवाहाटी :

Coronavirus Pandemic: नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों में कथित संलिप्तता को लेकर असम में गुवाहाटी सेंट्रल जेल में बंद IIT बंबई और जेएनयू के पूर्व छात्र शरजील इमाम (Sharjeel Imam)के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. दिल्ली पुलिस की एक टीम शरजील की हिरासत लेने के लिए शहर में है, लेकिन उसे अब शरजील के बेहतर होने तक इंतजार करना होगा.गौरतलब है कि गुवाहाटी जेल अब कंटेनमेंट जोन में शामिल है क्योंकि अब तक 400 से अधिक कैदी कोरोना टेस्‍ट में पॉजिटिव पाए गए हैं.


महानिरीक्षक (जेल) दशरथ दास ने कहा कि इमाम और कुछ अन्य कैदियों के नमूनों की जांच की गई और उनके रिजल्‍ट मंगलवार को आए. शरजील, सीएए के खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी में शाहीन बाग विरोध प्रदर्शन में सक्रिय रूप से शामिल था. उस भाषण के लिए उसके खिलाफ राजद्रोह कानून के तहत मामला दर्ज किया गया था जिसमें उसने हिंसक माध्यम से असम को देश के बाकी हिस्सों से अलग करने की कथित रूप से धमकी दी गयी थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


शरजील को पूछताछ के लिए जनवरी में गुवाहाटी लाया गया था. उनके भाई मुज़म्मिल इमाम ने आरोप लगाया कि जेल में शरजील तथा अन्‍य मरीजों को उचित उपचार नहीं दिया जा रहा है. मुज़म्मिल ने कहा, "जेल परिसर के अंदर सैकड़ों कोरोना पॉजिटिव रोगियों को अमानवीय स्थिति में रहने के लिए मजबूर किया जा रहा है. उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए प्रार्थना करें." गौरतलब है कि मंगलवार को, असम मानवाधिकार आयोग (AHRC) ने सरकार को एक नोटिस जारी किया है जिसमें राज्य में जेलों में बंद COVID-19 के मरीजों की स्थिति पर 5 अगस्त तक रिपोर्ट पेश करने को कहा है. (भाषा से भी इनपुट)