मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी, कई जिलों में लू चल रही, तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज

खंडवा, दमोह, खजुराहो और नौगांव में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी, कई जिलों में लू चल रही, तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज

प्रतीकात्मक फोटो.

भोपाल:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि मध्यप्रदेश के ग्वालियर, टीकमगढ़ और छतरपुर जिले के कुछ हिस्सों में बृहस्पतिवार को तीव्र लू ने दस्तक दी, जबकि प्रदेश के 14 अन्य जिलों में लू की स्थिति बनी हुई है. प्रदेश के कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहा. आईएमडी भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने कहा कि खंडवा, दमोह, खजुराहो और नौगांव में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उन्होंने कहा कि लेकिन हवा के रुख में बदलाव के कारण शुक्रवार को इन इलाकों में लू की स्थिति में सुधार हो सकता है.

नागपुर स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि शुक्रवार को कुछ इलाकों में लू की स्थिति की संभावना है, लेकिन इसने तीव्र लू का पूर्वानुमान नहीं है.

साहा ने बताया कि जिन 14 जिलों में बृहस्पतिवार को लू का प्रकोप रहा, उनमें भोपाल, जबलपुर, गुना, खरगोन, राजगढ़, रतलाम, छिंदवाड़ा, मंडला, रीवा, सतना, सिवनी, सीधी, उमरिया और छतरपुर जिले में खजुराहो शामिल हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से पांच डिग्री अधिक) दर्ज किया गया, जबकि इंदौर में 38.9 (सामान्य से तीन डिग्री अधिक), जबलपुर में 40.7 (सामान्य से पांच डिग्री अधिक) और ग्वालियर 41.8 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से सात डिग्री अधिक) रहा.