महाराष्‍ट्र: गांवों में पांचवी और शहरों में आठवीं से खुले स्‍कूल, ये हैं जरूरी गाइडलाइंस

मुंबई सहित महाराष्ट्र के स्कूलों को आज से शुरू किया जा रहा है. शहरों में कक्षा 8 से कक्षा 12 की कक्षाओं को शुरू किया जा रहा है और ग्रामीण इलाके में कक्षा 5 से कक्षा 12 के स्कूल शुरू हो रहे है.

महाराष्‍ट्र: गांवों में पांचवी और शहरों में आठवीं से खुले स्‍कूल, ये हैं जरूरी गाइडलाइंस

महाराष्‍ट्र में पिछले साल मार्च में स्‍कूलों को बंद किया गया था.

मुंबई :

देश में कोरोना के मामले कम होने के साथ ही स्‍कूलों का एक बार फिर से खुलना शुरू हो गया था. मुंबई सहित महाराष्ट्र के स्कूलों को आज से शुरू किया जा रहा है. शहरों में कक्षा 8 से कक्षा 12 की कक्षाओं को शुरू किया जा रहा है और ग्रामीण इलाके में कक्षा 5 से कक्षा 12 के स्कूल शुरू हो रहे है. स्‍कूलों के लिए सरकार की ओर से जारी कोविड-19 से जुड़े सभी प्रोटोकॉल्‍स को मानना जरूरी होगा. जिनमें सोशल डिस्‍टेंसिंग, नियमित सेनिटाइजेशन और हर समय मास्‍क पहनने सहित कई बातें शामिल हैं. 

बीएमसी की ओर से भी विशेष तैयारियाँ की गई है. बीएमसी के शिक्षणाधिकारी राजू तडवी ने कहा कि बीएमसी स्कूलों को शुरू करने से पहले पूरी तरह सैनिटाइज किया गया, बच्चों को मास्क दिया जा रहा है, सोशल डिस्टेंस का ख्याल रखा जा रहा है.उन्‍होंने कहा कि बीएमसी में कक्षा 8 से 10 में कुल 67 हजार बच्चे पढ़ते हैं, जिनमे से पहले दिन 38 हजार बच्चों के माता पिता ने स्‍वीकृति दी है. 

उन्‍होंने कहा कि जिन बच्चों के माता पिता ने स्‍वीकृति नहीं दी है, उनके लिए ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी. शिक्षकों का वैक्सीनेशन हो चुका है, जिनका नहीं हुआ है, उन्‍हें आरटी पीसीआर टेस्ट करने के लिए कहा गया है. उन्‍होंने बताया कि स्‍कूल 3 घंटे का होगा और टिफिन खाने की अनुमति नहीं है. साथ ही एक क्लास में 20 से 25 छात्र ही रहेंगे और एक बेंच पर एक ही छात्र बैठेगा. 


स्‍कूलों को फिर से खोलने के फैसले से कई मां बाप अपने बच्‍चों की सुरक्षा को लेकर चिंतित भी हैंं. महाराष्‍ट्र में पिछले साल मार्च में स्‍कूलों को बंद किया गया था. हालांकि अब कई बच्‍चे लगातार घर में रहकर परेशान हो चुके हैं, जिन्‍हें स्‍कूल जाने का काफी समय से इंतजार था.   
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- - ये भी पढ़ें - -
* मुंबई में डेढ़ साल बाद सोमवार को खुलेंगे 8वीं से 12वीं तक के स्कूल, ये हैं गाइडलाइंस
* Maharashtra: कई परिवार ऐसे जिनके बच्‍चों के लिए कई कारणों से ऑनलाइन स्‍टडी संभव नहीं, स्‍कूल खुलने का कर रहे इंतजार
* फिर से स्कूलों को खोलने के फैसले पर महाराष्ट्र सरकार का यू-टर्न, कोविड टास्क फोर्स ने जताया विरोध