एक ईंट तक न लगाई, कैंची-मिठाई लाए भाजपाई : कुशीनगर एयरपोर्ट पर अखिलेश यादव का तंज

अखिलेश यादव ने ट्वीट किया है कि भाजपा को सपा के जनहितकारी कार्यों से प्रेरणा लेनी चाहिए, सिर्फ सपा के कामों का उद्घाटन करने का कीर्तिमान नहीं बनाना चाहिए.

एक ईंट तक न लगाई, कैंची-मिठाई लाए भाजपाई : कुशीनगर एयरपोर्ट पर अखिलेश यादव का तंज

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन पर अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कही ये बात

नई दिल्ली:

यूपी के कुशीनगर (Kushinagar International Airport) में पीएम मोदी (Narendra Modi) ने आज अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का उद्घाटन कर दिया और पहली इंटरनेशनल फ्लाइट भी यहां लैंड कर चुकी है.. सपा मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने इसे सपा सरकार का काम बताते हुए मोदी सरकार पर तंज किया है. उन्होंने ट्वीट किया है कि जबकि शिलान्यास की एक ईंट तक भी इन्होंने न लगाई… तब भी सपा के कामों का उद्घाटन करने आ गए भाजपाई… लेकर अपनी कैंची, फ़ीता, माला, मिठाई, भाजपाई ये याद रखें कि ‘पायलट बनने से प्लेन आपका नहीं हो जाता' और ये भी कि जिस रनवे से आप उड़ान भर रहे हैं उसकी ज़मीन ‘किसी और' ने तैयार की थी।

इससे पहले वाले ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि सपा की सरकार में शुरू हुए ‘कुशीनगर एयरपोर्ट' के आरंभ होने से इस क्षेत्र में पर्यटन व आर्थिक गतिविधियों को बहुत बढ़ावा मिलेगा. भाजपा को सपा के जनहितकारी कार्यों से प्रेरणा लेनी चाहिए, सिर्फ सपा के कामों का उद्घाटन करने का कीर्तिमान नहीं बनाना चाहिए. बता दें कि कुशीनगर एयरपोर्ट  को पर्यटन को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है. कुशीनगर का क्षेत्र बौद्ध सर्किट के तहत आता है. बौद्ध सर्किट में नेपाल के लुंबिनी जहां गौतम बुद्ध का जन्म हुआ से लेकर बिहार के बोध गया तक का क्षेत्र शामिल है, जहां उन्हें बौद्ध प्राप्त हुआ. इसमें सारनाथ और कुशीनगर भी शामिल है जहां क्रमश बुद्ध ने पहला उपदेश दिया और महापरिनिर्वाण प्राप्त किया. इसे लेकर यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने भी ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा है कि 

 
कुशीनगर में एयरपोर्ट के विकास से इस क्षेत्र में सांस्कृतिक विकास में मदद मिलेगी.  

  1. कुशीनगर बौद्ध धार्मिक यात्रा के चार महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है. यह हवाई अड्डा बुद्धिस्ट सर्किट में कुशीनगर को महत्व दिलाएगा. 
  2. मूल बौद्ध केंद्र के रूप में भारत का विकास जहां से दुनिया भर में बौद्ध धर्म का प्रचार-प्रसार हुआ 
  3. इससे देश विदेश के बौद्ध धर्म के अनुयायियों को कुशीनगर आने में मदद मिलेगी 
  4. इससे बुद्धिस्ट थीम पर आधारित सर्किट के विकास में मदद मिलेगी 
  5.  बौद्ध धर्म के महत्वपूर्ण स्थानों तक आम लोगों की पहुंच बढ़ेगी और बौद्ध धर्म से जुड़े मूल्यों का प्रचार होगा 
  6.  बौद्ध धर्म से जुड़े स्थानों के संरक्षण में मदद मिलेगी और इस तरह भारतीय स्मारकों और संस्कृति का संरक्षण भी हो सकेगा 
  7.  भारत की श्रेष्ठ आर्किटेक्चर को दुनिया के सामने दिखाया जा सकेगा 
  8. भारत की मूल्य व्यवस्था का केंद्रीय विचार पंथनिरपेक्षता तथा असहिष्णुता को दुनिया के सामने रखा जा सकेगा 
  9. विचारों तथा मूल्यों के आदान-प्रदान से एक भारत श्रेष्ठ भारत की थीम का प्रमोशन हो सकेगा 

इसके साथ ही कुशीनगर एयरपोर्ट के उद्घाटन से एयर कनेक्टिविटी में सुधार होगा. कुशीनगर सीधे जहाज पहुंचने से राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को यहां पहुंचने में आसानी होगी. इससे स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अधिक अवसर सृजित होंगे. कुशीनगर तथा अन्य बौद्ध स्थलों के आर्थिक विकास में मदद मिलेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार सुबह 10 बजे कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद वे महापरिनिर्वाण मंदिर में विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. एक बजे कुशीनगर में विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे.

ये वीडियो भी देखें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com