यह ख़बर 24 जनवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

सलमान रुश्दी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रद्द

खास बातें

  • जयपुर साहित्य सम्मलेन में सलमान रुश्दी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रद्द हो गई है। कुछ संगठनों के विरोध के बाद आयोजन स्थल के मालिक ने कॉन्फ्रेंसिंग से मना कर दिया।
जयपुर:

जयपुर साहित्य सम्मलेन में सलमान रुश्दी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रद्द हो गई है। हालांकि पहले पुलिस ने इसकी इजाजत दे दी थी, लेकिन कुछ संगठनों के विरोध के बाद आयोजन स्थल के मालिक ने कॉन्फ्रेंसिंग से मना कर दिया।

पुलिस उपायुक्त विजेन्द्र झाला ने जयपुर साहित्य उत्सव के आयोजकों के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि आयोजकों ने सलमान रुश्दी की प्रस्तावित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को भारी विरोध के चलते रद्द करने का फैसला लिया है।

कुछ घंटे पहले सम्मेलन के आयोजकों ने यह साफ किया था कि करीब पौने चार बजे रुश्दी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए लोगों से बात करेंगे। इससे पहले,  जयपुर पुलिस ने आयोजकों को कड़ी शर्तों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग की मंजूरी दे दी थी ।

जयपुर साहित्य उत्सव से जुड़े सूत्रों ने बताया था कि रुश्दी अपराह्न पौने चार बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपनी पुस्तक 'मिडनाइट चिल्ड्रन' पर अपना मत रखेंगे और दर्शकों के कुछ प्रश्नों के जवाब भी देंगे। उन्होंने भरोसा दिलाया कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से चर्चा कानून के दायरे में होगी। पुलिस आयुक्त बीएल सोनी ने कहा कि जयपुर साहित्य उत्सव आयोजकों को लेखक सलमान रुश्दी की वीडियो कान्फ्रेंसिंग की सशर्त अनुमति दी गई है।

सोनी ने कहा कि आयोजकों को इस शर्त के साथ मंजूरी दी गई कि सलमान रुश्दी की प्रतिबंधित पुस्तक 'द सैटेनिक वर्सेज' का जिक्र नहीं किया जाएगा और न ही उसका कोई अंश पढ़ा जाएगा तथा समाज के किसी भी वर्ग, समुदाय के बारे में ऐसी टिप्पणी नहीं होगी, जो कानून के दायरे से बाहर हो।

वीडियो चर्चा की सशर्त मंजूरी के बाद पुलिस, गुप्तचर एजेंसियों ने जयपुर साहित्य उत्सव स्थल और उस स्थान पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए थे, जहां इस कान्फ्रेंसिंग का प्रसारण तय किया गया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट भाषा से भी)