Russia-Ukraine War Updates LIVE: रूस ने यूक्रेन के Lviv शहर के बाहरी सैन्य अड्डे पर किया अटैक, जानिए युद्ध से जुड़े ताजा अपडेट्स

Russia-Ukraine War Updates : बाइडन ने हाउस डेमोक्रेटिक कॉकस के सदस्यों को संबोधित करते हुए स्पष्ट किया कि अमेरिका ‘यूक्रेन में तीसरा विश्व युद्ध नहीं लड़ने जा रहा है’, लेकिन उन्होंने कहा कि वाशिंगटन नाटो के दायरे में आने वाली हर इंच जमीन की रक्षा करेगा.

Russia-Ukraine War Updates LIVE: रूस ने यूक्रेन के Lviv शहर के बाहरी सैन्य अड्डे पर किया अटैक, जानिए युद्ध से जुड़े ताजा अपडेट्स

रूसी सेना यूक्रेन में मचा रही भयंकर तबाही

रूसी सेना यूक्रेन में भयंकर तबाही मचा रही है. इस हमले को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने लातविया, एस्टोनिया, लिथुआनिया और रोमानिया जैसे देशों में रूस से सटी सीमा पर अपने 12 हजार सैनिक भेजे हैं. हालांकि, उन्होंने जोर देकर कहा कि वह यू्क्रेन में तीसरा विश्व युद्ध नहीं लड़ने जा रहे और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन के खिलाफ छेड़े गए युद्ध में कभी विजयी नहीं होंगे. वहीं यूक्रेन के मेलिटोपोल शहर से अपहृत मेयर की रिहाई के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने इजराइल से मदद मांगी है.

बाइडन ने हाउस डेमोक्रेटिक कॉकस के सदस्यों को संबोधित करते हुए स्पष्ट किया कि अमेरिका ‘यूक्रेन में तीसरा विश्व युद्ध नहीं लड़ने जा रहा है', लेकिन उन्होंने यह ‘कड़ा संदेश भी भेजा कि वाशिंगटन नाटो के दायरे में आने वाली हर इंच जमीन की रक्षा करेगा. 

वहीं पूर्व जर्मन चांसलर गेरहार्ड श्रोएडर ने यूक्रेन में युद्ध को समाप्त करने के लिए गुरुवार शाम को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कई घंटों तक मुलाकात की. जर्मनी मीडिया बिल्ड एम सोनटैग (बीएएमएस) ने भी इस मुलाकात की पुष्टि की. वहीं हमले के बीच यूक्रेन में फंसे लोगों का सुरक्षित बाहर निकालने का काम जारी है.

Here are the Updates on Ukraine-Russia War:

Mar 13, 2022 14:55 (IST)
दर्जनों यूक्रेनियनों को लेकर जा रही बस इटली में पलटी, एक की मौत और कई घायल
इटली में करीब 50 यूक्रेनियनों को लेकर जा रही एक बस दुर्घटना का शिकार हो गई, जिसमें एक की मौत हो गई और कई घायल हो गए. दमकल कर्मियों ने जानकारी देते हुए बताया कि ये दुर्घटना उत्तर पूर्वी तट पर सेसेना और रिमिनी के बीच राजमार्ग पर घटी. दमकलकर्मियों द्वारा ट्विटर पर पोस्ट की गई तस्वीरों से पता चलता है कि बस पलट गई थी. फिलहाल दमकलकर्मियों ने बताया कि बचाव अभियान अभी भी जारी है.
Mar 13, 2022 14:18 (IST)
रूसी सेना ने पूर्व में यूक्रेनी सेना को घेरने का प्रयास किया
ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा कि रूसी सेना देश के पूर्व में यूक्रेन की सेना को घेरने की कोशिश कर रही है. रूसी सेना का काफिला उत्तर में खार्किव और दक्षिण में मारियुपोल की दिशा से आगे बढ़ रहा है.

Mar 13, 2022 13:40 (IST)
यूक्रेन युद्ध को लेकर भारत की सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा, PM ने की उच्च स्तरीय बैठक
यूक्रेन में चल रहे युद्ध को देखते हुए देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत की सुरक्षा तैयारियों और मौजूदा वैश्विक परिदृश्य की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय बैठक कर रहे हैं.
Mar 13, 2022 12:21 (IST)
रूस ने यूक्रेन के Lviv के बाहर सैन्य अड्डे पर हमला किया
एक स्थानीय अधिकारी ने रविवार को कहा कि रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के पश्चिमी शहर Lviv के बाहर पोलैंड की सीमा के पास एक सैन्य प्रशिक्षण मैदान पर कई हवाई हमले किए. क्षेत्रीय प्रशासन के प्रमुख मैक्सिम कोज़ित्स्की ने फेसबुक पेज पर कहा कि रूस ने अंतर्राष्ट्रीय केंद्र पर हवाई हमला किया.
Mar 13, 2022 10:36 (IST)
कीव के नजदीक पहुंची रूसी सेना
रूसी सेना उत्तर, पश्चिम और उत्तर पूर्व से यूक्रेन की राजधानी कीव के करीब पहुंच गई है. यूक्रेन के राष्ट्रपति  ज़ेलेंस्की ने भी कहा कि रूस दशकों में अपनी सबसे बड़ी क्षति को झेलने के बाद भी और सेना भेज रहा है.
Mar 13, 2022 09:52 (IST)
रूस रासायनिक हथियारों का कर सकता है इस्तेमाल: नाटो प्रमुख
जर्मन अखबार वेल्ट एम सोनटैग में एक साक्षात्कार के अनुसार नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने रविवार को कहा कि रूस यूक्रेन पर आक्रमण के बाद रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है, जो कि युद्ध नियमों का उल्लंघन होगा.
Mar 13, 2022 08:35 (IST)
मेयर की रिहाई के लिए जेलेंस्की ने इजराइल से मांगी मदद
Mar 13, 2022 08:31 (IST)
यूक्रेन का दावा - रूसी सेना ने कीव में सात लोगों को मारी गोली
यूक्रेन ने जानकारी दी है कि रूसी सैनिकों ने कीव के पास एक गांव से बाहर निकली महिलाओं और बच्चों के एक समूह को गोली मार दी, जिसमें सात की मौत हो गई, जिनमें से एक बच्चा था.
Mar 13, 2022 08:31 (IST)
रूसी सेना का यूक्रेन के शहरों में हमला जारी
रूसी सेना का यूक्रेन के शहरों में हमला जारी है. रूसी सेना के हमले में वहां जान-माल को काफी नुकसान पहुंचा है.