रिया चक्रवर्ती को 22 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया, 10 प्वाइंट्स में समझें अब तक क्या क्या हुआ

कोर्ट ने रिया (Rhea Chakraborty) की जमानत याचिका खारिज करते हुए उसे 22 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया.

रिया चक्रवर्ती को 22 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया, 10 प्वाइंट्स में समझें अब तक क्या क्या हुआ

Rhea Chakraborty के वकील सतीश मानशिंदे ने कहा कि वह जमानत के लिये सेशन कोर्ट जाएंगे

नई दिल्ली: नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) को उनके ‘लिव इन पार्टनर’ सुशांत सिंह राजपूत की मौत (Sushant Singh Death Case) से जुड़े ड्रग्स के एक मामले में तीन दिनों तक पूछताछ के बाद मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया. रिया को मेडिकल जांच के बाद एक वीडियो लिंक के माध्यम से मुंबई के अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत के सामने पेश किया गया था. कोर्ट ने रिया (Rhea Chakraborty) की जमानत याचिका खारिज करते हुए उसे 22 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया. NCB ने दावा किया कि वह (Rhea Chakraborty) ड्रग सिंडिकेट की “एक्टिव मेंबर” थीं और एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के लिये ड्रग्स हासिल करती थीं.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. अदालत ने रिया की जमानत याचिका खारिज करते हुए उसे 22 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया क्योंकि NCB ने कहा कि उसे अब और हिरासत में लेकर पूछताछ की जरूरत नहीं है क्योंकि वह पहले ही तीन दिनों तक पूछताछ कर चुकी है. रिया के वकील सतीश मानशिंदे ने कहा कि वह जमानत के लिये सत्र अदालत जाएंगे. 

  2. एनसीबी के उप निदेशक के. पी. एस. मल्होत्रा ने बताया, ‘‘रिया को एनडीपीएस की धारा 27 ए, 21, 22, 29 और 28 के तहत गिरफ्तार किया गया है.''गिरफ्तारी के बाद रिया की कोविड-19 जांच कराई गई, जोकि निगेटिव आई. 

  3. मंगलवार शाम करीब सवा सात बजे एनसीबी कार्यालय ले जाया गया जहां उन्हें वीडियो कांफ्रेंस के जरिये अदालत के समक्ष पेश किया गया. 

  4. मीडिया से बात करते हुए एनसीबी के उप महानिदेशक, दक्षिण पश्चिच क्षेत्र, एम अशोक जैन ने कहा कि केंद्रीय एजेंसी के पास उनकी गिरफ्तारी के लिये पर्याप्त सबूत थे. उन्होंने कहा कि हालांकि उनके पास से मादक पदार्थ बरामद नहीं हुआ और एनसीबी को पूछताछ के लिये उन्हें हिरासत में रखने की जरूरत नहीं है. हालांकि, जैन ने कहा कि एनसीबी मामले में किसी भी आरोपी की जमानत का विरोध करेगा. 

  5. उन्होंने कहा , ‘‘जिन लोगों के साथ हमें उनका आमना-सामना कराने की जरूरत है वे पहले से हमारी हिरासत में हैं। हम उन्हें (रिया को) पिछले तीन दिनों से पूछताछ के लिये बुला रहे थे और उनसे पूछताछ के बाद हम संतुष्ट हैं.''

  6. एनसीबी ने ड्रग्स मामलों में आरोप में रिया चक्रवर्ती के भाई शौविक चक्रवर्ती और सुशांत के मैनेजर सैमुअल मिरांडा तथा दिवंगत अभिनेता के घरेलू सहायक दीपेश सावंत को गिरफ्तार किया था.

  7. काले लिबास में रिया बलार्ड एस्टेट स्थित एनसीबी के कार्यालय में मंगलवार सुबह करीब साढ़े 10 बजे पहुंची और कार्यालय में प्रवेश करते समय उनके पास एक थैला भी देखा गया था. 

  8. रिया चक्रवर्ती के वकील सतीश मानशिंदे ने उनकी गिरफ्तारी को न्याय की पूर्ण उपहास बताया है. उन्होंने कहा, ‘‘तीन केंद्रीय एजेंसियां एक महिला के पीछे पड़ी हुई हैं, महज इसलिए कि उनका प्रेम संबंध नशा करने वाले और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रसित व्यक्ति से था.''

  9. अदाकारा से CBI की जांच टीम ने हाल ही में पूछताछ की थी, जो मुंबई के पश्चिमी उपनगर सांताक्रूज स्थित डीआरडीओ अतिथि गृह में डेरा डाले हुए है. उनसे धन शोधन के एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने भी पूछताछ की थी. 

  10. सुशांत का शव 14 जून को यहां उनके बांद्रा स्थित अपार्टमेंट में मिला था. सुशांत के पिता ने पटना में रिया के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज कराई थी जिसमें उन्होंने अदाकारा पर उनके बेटे को आत्महत्या के लिये उकसाने और उसके धन का गबन करने का आरोप लगाया था. रिया ने कई मौकों पर इन आरोपों से इनकार किया है.