रिजर्व बैंक का रिकॉर्ड: ट्विटर पर 10 लाख से ज्यादा फॉलोअर, सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक

ट्विटर पर रिजर्व बैंक के अमेरिका के फेडरल रिजर्व और यूरोपीय केंद्रीय बैंक से ज्यादा फॉलोअर हो गए हैं. लिहाजा सोशल मीडिया पर रिजर्व बैंक सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक हो गया है.

रिजर्व बैंक का रिकॉर्ड: ट्विटर पर 10 लाख से ज्यादा फॉलोअर, सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक

Reserve Bank मार्च 2012 में ट्विटर से जुड़ा था, जबकि फेडरल रिजर्व का 2009 से अकाउंट है

मुंबई:

रिजर्व बैंक (Reserve Bank) विश्व का सबसे पहला मौद्रिक संस्थान हो गया है. केंद्रीय बैंक के ट्विटर (Twitter) पर फॉलोअर्स की संख्या 10 लाख से ज्यादा हो गए हैं. केंद्रीय बैंक के गवर्नर (RBI Governor) शक्तिकांत दास ने इस उपलब्धि पर खुशी जताई है. ट्विटर पर रिजर्व बैंक के अमेरिका के फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) और यूरोपीय केंद्रीय बैंक से ज्यादा फॉलोअर हो गए हैं. लिहाजा सोशल मीडिया पर रिजर्व बैंक सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक हो गया है.

यह भी पढ़ें- सब्जियों, अंडे के दाम बढ़ने से अक्टूबर में खुदरा मुद्रास्फीति साढ़े छह साल के उच्च स्तर पर

रिजर्व बैंक (RBI) के ट्विटर हैंडल के अनुसार, उसके फालोअर्स 27 सितंबर 2020 को 9.66 लाख थे. जबकि रविवार 22 नवंबर  2020 को यह तादाद 10,00,513 पहुंच गई है. जबकि रिजर्व बैंक दुनिया के अन्य केंद्रीय बैंकों की तुलना में ट्विटर से काफी देर से जुड़ा है. लेकिन उसने सबसे तेजी से यह उपलब्ध हासिल की है. विश्व के सबसे शक्तिशाली केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) के ट्विटर पर फालोअर सिर्फ 6.67 लाख हैं. यूरोपीय केंद्रीय बैंक (ECB) के फालोअर 5.91 लाख हैं. अफेडरल रिजर्व मार्च 2009 में ट्विटर से जुड़ा था. वहीं यूरोप का केंद्रीय बैंक अक्टूबर 2009 से ट्विटर से जुड़ा था.


महज आठ साल पहले आगाज
85 साल पुराने रिजर्व बैंक का ट्विटर खाता जनवरी 2012 में शुरू हुआ था. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास का अलग ट्विटर हैंडल है. उनके फालोअर्स 1.35 लाख हैं. रिजर्व बैंक के गवर्नर दास ने रविवार को ट्वीट किया, ‘केंद्रीय बैंक के ट्विटर खाते पर फालोअर्स की संख्या 10 लाख हो गई है। इसके लिए रिजर्व बैंक में मेरे सभी सहयोगियों को बधाई.' इस सूची में मैक्सिको का केंद्रीय बैंक दूसरे स्थान पर है. उसके फालोअर्स 7.74 लाख हैं. बैंक ऑफ इंडोनेशिया 7.57 लाख फालोअर्स हैं. फेडरल रिजर्व चौथे और ईसीबी पांचवें स्थान पर है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सबसे ताकतवर बैंक ऑफ जापान 10वें स्थान पर
सूची में छठे स्थान पर सेंट्रल बैंक ऑफ ब्राजील है. ट्विटर पर उसके फालोअर्स 3.82 लाख हैं. बैंक ऑफ इंग्लैंड 3.17 लाख फालोअर्स के साथ 7वें, बैंक ऑफ कनाडा के 1.80 लाख फालोअर के साथ 8वें स्थान पर है.  स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान 1.16 लाख फालोअर के साथ 9वें और रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया 49,200 फालोअर्स के साथ 10वें स्थान पर है। दुनिया के तीसरे सबसे ताकतवर मौद्रिक प्राधिकरण बैंक ऑफ जापान के ट्विटर पर फालोअर्स सिर्फ 28,900 हैं.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)