यह ख़बर 26 जनवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

गणतंत्र दिवस : राजधानी में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा

खास बातें

  • गणतंत्र दिवस के मौके पर सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद की गई है। आतंकी साज़िश रच रहे हैं। वह दहशत फैलाना चाहते हैं लेकिन उसे नाकाम करने के लिए जगह जगह सुरक्षाकर्मी मौजूद हैं।
नई दिल्ली:

राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामना दी है। देश के नाम अपने संदेश में राष्ट्रपति ने कहा कि दुनिया के सभी देश चाहे वो विकसित हों या विकासशील चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। महंगाई और बेरोजगारी सबके लिए बड़ी समस्या हैं। उन्होंने कहा कि हम एक ऐसा देश बनाना चाहते हैं जिसकी अर्थव्यवस्था सुदृढ़ हो। लेकिन केवल आर्थिक खुशहाली ही सबकुछ नहीं है। भारत ऐसा हो जहां समता और न्याय सबके लिए हो।

इंडियन मुजाहिदीन के मोस्ट वांटेड आंतकी रियाज भटकल, इकबाल भटकल और यासीन भटकल की यह तिकड़ी गणतंत्र दिवस पर दहशत फैला सकती है। अपने लोकल मोडयूल और स्लीपर सेल के जरिए ये लोग आतंकी घटना को अंजाम दे सकते हैं। इसीलिए इंडिया गेट और राजपथ पर सुरक्षाकर्मियों की निगाह चप्पे चप्पे पर है।

सीवर लाइन और मैनहोल भी जांच दायरे में हैं। राजपथ के आसपास 25,000 जवान सुरक्षा के लिए तैनात किए गए हैं।
इंडिया गेट के ऊपर और आसपास की ऊंची इमारतों में हथियारों से लैस शापर्शूटर तैयार हैं। राजपथ पर 160 सीसीटीवी कैमरे भी अपनी डयूटी पर मुस्तैद हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुरक्षा का दायरा जमीं से आसमां तक होगा। सुबह सवा ग्यारह बजे से दोपहर सवा बाहर बजे तक दिल्ली में सभी उड़ाने बंद रहेगीं। हवाई हमले से निपटने के लिए एंटी एयरक्राफ्ट गन तैनात की गई है। खतरा इतना ज्यादा है निदेशक स्तर के अधिकारियों से लेकर विधायकों को भी वीआईपी कार पार्किंग में घुसने की इजाजत नहीं है। उनको पार्क एंड राइड सुविधा से गुज़ारा करना पड़ेगा।