Photos: पहली 'रामायण सर्किट ट्रेन' दिल्ली से आज होगी रवाना, भगवान राम से जुड़ी इन जगहों का कराएगी दर्शन

रामायण सर्किट ट्रेन में दो प्रकार के कोच हैं- फर्स्ट एसी और सेकंड एसी. सुरक्षा के लिहाज से ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं और हर कोच के लिए सिक्योरिटी गार्ड की भी व्यवस्था है.

Photos: पहली 'रामायण सर्किट ट्रेन' दिल्ली से आज होगी रवाना, भगवान राम से जुड़ी इन जगहों का कराएगी दर्शन

दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से आज रवाना होगी पहली ट्रेन

नई दिल्ली:

भगवान श्री राम के जीवन से जुड़े प्रमुख स्थानों के दर्शन करवाने के लिए भारतीय रेलवे ने रामायण सर्किट ट्रेन चलाने का ऐलान किया था. यह ट्रेन अयोध्या समेत कई जगह जाएगी. रामायण सर्किट (Ramayana Circuit) पर पहली  ट्रेन रविवार को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना होगी. आईआरसीटीसी (IRCTC) ने धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने और कोविड-19 संबंधी हालात में सुधार के मद्देनजर रेलगाड़ियों के जरिए घरेलू पर्यटन को फिर से शुरू करने की दिशा में यह योजना बनाई है. 

पहली 'रामायण सर्किट' ट्रेन आज (7 नवंबर) दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना होगी. यह ट्रेन 17 दिनों की यात्रा में भगवान राम के जीवन से जुड़े अयोध्या, सीतामढ़ी और चित्रकूट सहित कई प्रमुख स्थान जाएगी.

आईआरसीटीसी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, इस डीलक्स एसी ट्रेन में दो प्रकार के कोच हैं- फर्स्ट एसी और सेकंड एसी. सुरक्षा के लिहाज से ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं और हर कोच के लिए सिक्योरिटी गार्ड की भी व्यवस्था है. ट्रेन में दो डाइनिंग रेस्टोरेंट, एक मॉर्डन किचन, कोच में शावर रूम जैसी सुविधाएं भी दी गई हैं. 

समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा के मुताबिक, इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने कल बयान में बताया कि इस तरह की एक यात्रा सात नवंबर से शुरू हो रही है. उसके बाद चार अन्य रेलगाड़ियां भी रवाना होंगी.


दक्षिण भारत के धार्मिक पर्यटन बाजार के मद्देनजर आईआरसीटीसी श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-मदुरै का संचालन करेगा. यह ट्रेन मदुरै से शुरू होगी और हम्पी, नासिक, चित्रकूट, इलाहाबाद, वाराणसी जाएगी तथा मदुरै वापस आएगी. यह ट्रेन 16 नवंबर को रवाना होगी. इसमें बताया गया कि श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-श्री गंगानगर 25 नवंबर को रवाना होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(एएनआई और भाषा के इनपुट के साथ)