राजस्थान के युवक ने कलाई पर बांधा जा सकने वाला ''हैंड सैनेटाइज़र'' बनाया

झालावाड़ के मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी साजिद खान ने कहा कि उनके विभाग ने इस उपकरण की 600 इकाइयां खरीदीं हैं और सरकारी केंद्रों पर नर्सों ने इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. कलाई पर बांधने वाले इस बैंड में 15 एमएल तक सेनेटाइजर भरा जा सकता है.

राजस्थान के युवक ने कलाई पर बांधा जा सकने वाला ''हैंड सैनेटाइज़र'' बनाया

राजस्थान के युवक ने कलाई पर बांधा जा सकने वाला हैंड सैनेटाइज़र बनाने का दावा किया है. (सांकेतिक तस्वीर)

कोटा:

राजस्थान के झालावाड़ जिले के इंजीनियर में स्नातक करने वाले एक युवक ने घड़ी की तरह कलाई पर बांधा जा सकने वाला ''हैंड सैनेटाइज़र'' बनाने का दावा किया है. इसका नाम ‘को रक्षक' रखा है. 25 वर्षीय एजाज़ शेख की मां स्वास्थ्य कर्मी हैं और उन्हें यह चिंता लगी रहती थी कि कहीं उनकी मां कोरोना वायरस से संक्रमित न हो जाएं और इसी वजह से उन्होंने यह उपकरण बनाया है जो हमेशा कलाई पर बंधा रहेगा और जिसे एक बार खाली होने के बाद फिर से भरा जा सकता है. झालावाड़ के मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी साजिद खान ने कहा कि उनके विभाग ने इस उपकरण की 600 इकाइयां खरीदीं हैं और सरकारी केंद्रों पर नर्सों ने इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है.

कलाई पर बांधने वाले इस बैंड में 15 एमएल तक सेनेटाइजर भरा जा सकता है. यह दो इंच चौड़ा और एक इंच लंबा है. शेख ने कहा कि उनके इस नवोन्मेष को राज्य के स्टार्ट-अप कार्यक्रमों को बढ़ावा देने वाले आई-स्टार्ट के तहत पंजीकृत कराया गया है और उन्होंने उपकरण का पैटेंट कराने के लिए आवेदन दिया है. फिलहाल इसे ई-वाणिज्य वेबसाइट के जरिए बेचा जा रहा है. उन्होंने कहा कि चार बार की नाकामी के बाद उन्होंने जनवरी में इस उपकरण को बनाया था.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com