Generic Image
नई दिल्ली:
प्रीमियम ट्रेनों की डायनेमिक किराया प्रणाली में कुछ विसंगतियों का सामना करने के बाद रेलवे आगामी जुलाई से प्रणाली में कुछ बदलावों के साथ सेवा को ‘सुविधा’ ट्रेनों के तौर पर दोबारा शुरू करेगी।
रेलवे ने 50 से अधिक प्रीमियम ट्रेन डायनेमिक किराया प्रणाली के आधार पर बड़े शहरों को जोड़ने के लिए चलाई। यह एयरलाइन बुकिंग मॉडल पर काम करता है। जहां शुरुआती भाड़ा तत्काल टिकटों के किराए के बराबर होता है लेकिन जैसे-जैसे सीटों की संख्या कम होती जाती है और प्रस्थान की तारीख नजदीक आती जाती है किराया बढ़ता जाता है।
रेलवे बोर्ड के सदस्य (यातायात) अजय शुक्ला ने बताया, ‘यह पाया गया कि थर्ड एसी के टिकटों की कीमत सेकेंड एसी से अधिक होने लगी। इसलिए हम इस मुद्दे का निराकरण करने के लिए कुछ बदलाव कर रहे हैं।’
रेलवे ने 50 से अधिक प्रीमियम ट्रेन डायनेमिक किराया प्रणाली के आधार पर बड़े शहरों को जोड़ने के लिए चलाई। यह एयरलाइन बुकिंग मॉडल पर काम करता है। जहां शुरुआती भाड़ा तत्काल टिकटों के किराए के बराबर होता है लेकिन जैसे-जैसे सीटों की संख्या कम होती जाती है और प्रस्थान की तारीख नजदीक आती जाती है किराया बढ़ता जाता है।
रेलवे बोर्ड के सदस्य (यातायात) अजय शुक्ला ने बताया, ‘यह पाया गया कि थर्ड एसी के टिकटों की कीमत सेकेंड एसी से अधिक होने लगी। इसलिए हम इस मुद्दे का निराकरण करने के लिए कुछ बदलाव कर रहे हैं।’
NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं
प्रीमियम ट्रेन सेवा, भारतीय रेल, सुविधा ट्रेनें, डायनेमिक किराया प्रणाली, Dynamic Fare System, Premium Trains, Indian Railways, Suvidha Trains