रघुराम राजन और अरविंद सुब्रमणियन को अमेरिका ने हम पर थोपा है : सुब्रमण्‍यम स्वामी

रघुराम राजन और अरविंद सुब्रमणियन को अमेरिका ने हम पर थोपा है : सुब्रमण्‍यम स्वामी

बीजेपी सांसद सुब्रमण्‍यम स्वामी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • अमेरिका ने आर-3 और एएस जैसे प्रबंधन डिग्रीधारकों को हम पर थोपा है
  • राजन ने RBI गवर्नर के पद पर दूसरा कार्यकाल नहीं लेने का फैसला किया
  • सरकार ने उर्जित पटेल को रिजर्व बैंक का नया गवर्नर नियुक्त किया है
नई दिल्‍ली:

भारतीय जनता पार्टी के सांसद सुब्रमण्‍यम स्वामी ने रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन और मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमणियन पर अपना हमला जारी रखते हुये उन्हें ‘सूक्ष्म दृष्टि’ वाला बताया है और कहा है कि इनके पास केवल प्रबंधन की डिग्री है तथा जिन्हें अमेरिका ने भारत पर थोपा है.

राजन की आलोचना स्वामी इसलिये करते रहे हैं कि क्योंकि उन्होंने ब्याज दरों को कम नहीं किया. स्वामी की राय में ब्याज कम होने से देश की आर्थिक वृद्धि तेज करने और रोजगार के अवसर बढ़ाने में सहायता मिलती. इसी तरह मुख्य आर्थिक सलाहकार सुब्रमणियन को वह 2013 में बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) मामले में अमेरिकी प्रशासन को उनकी सलाह को लेकर निशाने पर रखे हैं.

स्वामी का कहना है कि सुब्रमणि‍यन ने अमेरिका को इस मुद्दे पर भारत को डब्ल्यूटीओ में घसीटने की सलाह दी थी. स्वामी ने गुरुवार को किये गये एक ट्वीट में कहा, ‘‘अमरिका ने आर-3 और एएस जैसे सूक्ष्म दृष्टि के प्रबंधन डिग्रीधारकों को हम पर थोपा है.’’ स्वामी आर-3 का उपयोग रघुराम राजन के लिये करते हैं जबकि एएस से उनका तात्पर्य अरविंद सुब्रमणियन से है.
 


स्वामी और कुछ अन्य वर्गों से होने वाले राजनीतिक हमलों के चलते ही राजन ने जून में रिजर्व बैंक गवर्नर के पद पर दूसरा कार्यकाल नहीं लेने का फैसला किया. उनका तीन साल का पहला कार्यकाल चार सितंबर को पूरा हो रहा है. सरकार ने उर्जित पटेल को रिजर्व बैंक का नया गवर्नर नियुक्त किया है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com