राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम 31 जनवरी से शुरू, कोरोना वैक्सीनेशन की वजह से टला था अभियान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम (Pulse Polio Vaccination) 31 जनवरी (रविवार) से शुरू किया जाएगा.

राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम 31 जनवरी से शुरू, कोरोना वैक्सीनेशन की वजह से टला था अभियान

राष्ट्रपति कोविंद 'राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस' की शुरुआत करेंगे.

खास बातें

  • पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम 31 जनवरी से शुरू
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी यह जानकारी
  • कोरोना वैक्सीनेशन की वजह से टला था अभियान
नई दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम (Pulse Polio Vaccination) 31 जनवरी (रविवार) से शुरू किया जाएगा. इसके तहत, पांच वर्ष तक के आयु वर्ग के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाती है. इसे आम तौर पर ‘पल्स पोलियो टीकाकरण' (PPE) कार्यक्रम के नाम से जाना जाता है. राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (NID) की शुरुआत देशभर में 17 जनवरी से होने वाली थी लेकिन 16 जनवरी से शुरू हुए कोरोना टीकाकरण अभियान (Coronavirus Vaccination in India) के चलते इसे आगे बढ़ाने का फैसला लिया गया.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 14 जनवरी को बताया था, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) देश में 16 जनवरी से COVID-19 टीकाकरण अभियान शुरू करने जा रहे हैं. यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान होगा. इसलिए, भारत के राष्ट्रपति कार्यालय के परामर्श से स्वास्थ्य मंत्रालय ने पोलियो टीकाकरण दिवस, जिसे राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (एनआईडी) या ''पोलियो रविवर'' भी कहा जाता है, उसे 31 जनवरी से शुरू करने को निर्णय किया है.''

Covid-19 Vaccination: अमिताभ बच्चन का कोरोना टीकाकरण पर ट्वीट, बोले- पोलियो की तरह देश से कोरोना भी खत्म...

मंत्रालय ने कोविड प्रबंधन एवं टीकाकरण और कोविड के अलावा अन्य आवश्यक सेवाओं के एक साथ सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय किया है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति 30 जनवरी को राष्ट्रपति भवन में कुछ बच्चों को पोलियो खुराक पिलाकर पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस की शुरुआत करेंगे.

पाकिस्तान में पोलियो मरीजों की बढ़ती संख्या के बाद जगे उलेमा, कहा- पोलियो की खुराक शरीयत के खिलाफ नहीं


इससे पहले, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 9 जनवरी को सभी राज्यों के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव को भेजे एक पत्र में कहा था, ‘‘अप्रत्याशित गतिविधियों के कारण 17 जनवरी 2021 से शुरू हो रहे राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (एनआईडी) को अगले आदेश तक स्थगित किया जाता है.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: टीका लगाने के फायदे बताएंगी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)