यह ख़बर 29 नवंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

प्रमोशन में आरक्षण ने भी रोकी राज्यसभा कार्यवाही

खास बातें

  • संसद में एफडीआई की बहस के मुद्दे पर गतिरोध भले ख़त्म हो गया हो लेकिन दूसरे सवाल बचे हुए हैं। गुरुवार को प्रमोशन में आरक्षण के सवाल पर राज्यसभा नहीं चल सकी।
नई दिल्ली:

संसद में एफडीआई की बहस के मुद्दे पर गतिरोध भले ख़त्म हो गया हो लेकिन दूसरे सवाल बचे हुए हैं। गुरुवार को प्रमोशन में आरक्षण के सवाल पर राज्यसभा नहीं चल सकी।

इस बार प्रमोशन में आरक्षण का मामला सामने आ गया। राज्यसभा में 117वें संविधान संशोधन विधेयक पर चर्चा होनी थी जिसका वास्ता इसी मसले से है।

मायावती ने कहा, ये बिल पास होना चाहिए। लेकिन, समाजवादी पार्टी के सांसदों ने इस पर हंगामा कर दिया और 'आरक्षण बिल नहीं चाहिए', के नारे लगाए। पार्टी का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट इस मामले को पहले दो बार ख़ारिज कर चुका है इसलिए यह कोर्ट को चिढ़ाने का काम होगा। यह आरोप भी लगाया कि एफडीआई की बहस टालने के लिए सरकार यह बिल ला रही है।

जबकि बीजेपी का कहना है कि यह बिल लाने से पहले सरकार सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसलों पर ठीक से नज़र डाल ले। मुश्किल यह है कि इस बिल के टकराव का असर एफडीआई की बहस में सरकार के समर्थन पर भी पड़ सकता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तरक्की में आरक्षण का सवाल पेचीदा है और संवेदनशील भी इसलिए सरकार इस बिल पर राजनीतिक सहमति बनाकर ही आगे बढ़ना चाहती है। लेकिन, बसपा और सपा के बीच तकरार से साफ है कि इस बिल पर आगे बढ़ना सरकार के लिए एक मुश्किल चुनौती साबित होने वाला है।