राज्यसभा में आज पेश हो सकता है जनसंख्या नियंत्रण पर प्राइवेट मेंबर बिल, लिस्ट में BJP सांसद का बिल 

राज्यसभा की आज की कार्य सूची में इसका उल्लेख है. बिल का नाम 'द पॉपुलेशन रेग्यूलेशन बिल 2019' है. राज्यसभा की कार्य सूची में 21वें क्रमांक पर राकेश सिन्हा के नाम पर निजी सदस्य विधयेक के रूप में यह दर्ज है.

राज्यसभा में आज पेश हो सकता है जनसंख्या नियंत्रण पर प्राइवेट मेंबर बिल, लिस्ट में BJP सांसद का बिल 

बीजेपी सांसद राकेश सिन्हा आज राज्य सभा में जनसंख्या नियमन पर प्राइवेट मेंबर बिल पेश कर सकते हैं.

नई दिल्ली:

देश की बढ़ती जनसंख्या और उससे उपजी समस्याओं के मद्देनजर बीजेपी के राज्य सभा सांसद राकेश सिन्हा (Rakesh Sinha) आज संसद के ऊपरी सदन राज्य सभा में जनसंख्या नियमन (Population Regulation) पर प्राइवेट मेंबर बिल (Private Member's Bill) पेश कर सकते हैं. राज्यसभा की आज की कार्य सूची में इसका उल्लेख है. बिल का नाम 'द पॉपुलेशन रेग्यूलेशन बिल 2019' है. राज्यसभा की कार्य सूची में 21वें क्रमांक पर राकेश सिन्हा के नाम पर निजी सदस्य विधयेक के रूप में यह दर्ज है.


राज्यसभा की कार्यसूची में लिखा गया है कि इस बिल का उद्देश्य देश में एक दंपत्ति के दो बच्चों का परिवार यानी छोटे और सुखी परिवार को बढ़ावा देना है. बिल के बारे में कहा गया है कि इसका उद्देश्य देश में दो बच्चों के बीच संतुलित अंतराल, बच्चों की उचित देखभाल, उनका स्वस्थ माहौल में जन्म और प्रसूता को उचित स्वास्थ्य सुविधा और पोषण उपलब्ध कराना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस विधेयक के जरिए राज्यों और केंद्र सरकारों की ओर से प्रजनन स्वास्थ्य सेवाओं को हर व्यक्ति के लिए उपलब्ध, उसकी पहुंच में और उसके सामर्थ्य के हिसाब से बनाने पर जोर दिए जाने की बात कही गई है. इसके अलावा सामाजिक, आर्थिक, स्वास्थ्य, पोषण, महामारी विज्ञान, पर्यावरण और अन्य विकासात्मक आवश्यकताओं के साथ जनसंख्या स्थिरीकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए जनसंख्या विनियमन विधेयक-2019 को पेश करने की बात कही गई है.