बेंगलुरू में वीएचपी नेता प्रवीण तोगड़िया के प्रवेश पर रोक

बेंगलुरू:

बेंगलुरू के पुलिस कमिश्नर एमएन रेड्डी ने विश्व हिन्दू परिषद (वीएचपी) के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया के शहर में प्रवेश पर सात दिन के लिए रोक लगा दी है। आदेश के मुताबिक, प्रवीण तोगड़िया 5 से 11 फरवरी तक बेंगलुरू पुलिस कमिश्नरी की सीमा में दाखिल नहीं हो सकते, हालांकि उन्हें विराट हिन्दू समाजोत्सव में भाग लेने के लिए 8 फरवरी को बेंगलुरू आना था।

पुलिस कमिश्नर ने अपने इस फैसले के लिए खुफिया विभाग और कानून व्यवस्था के उपायुक्तों की रिपोर्ट का हवाला दिया है, जिसमें आशंका जताई गई है कि अगर प्रवीण तोगड़िया ने अपनी आदत के मुताबिक भड़काऊ भाषण दिया तो समाज में अशांति फैल सकती है।

दोनो पुलिस उपायुक्तों ने रिपोर्ट में लिखा है कि पिछले महीने भी प्रवीण तोगड़िया ने मंगलौर के पास एक कार्यक्रम में भाषण दिया था, जिसके बाद वहां सांप्रदायिक हिंसा हुई थी, और इस सिलसिले में कुल 30 मामले दर्ज किए गए थे। साथ ही साथ, पश्चिम बंगाल पुलिस ने भी 29 जनवरी को प्रवीण तोगड़िया के खिलाफ दंगे-फसाद को लेकर एक मुकदमा दर्ज किया था। इसके इलावा पिछले 10 साल के दौरान कर्नाटक में दर्ज उन सभी मामलों का ज़िक्र इस रिपोर्ट में किया गया है, जिनमें किसी न किसी तरह प्रवीण तोगड़िया पर आरोप लगे हैं।

तोगड़िया पर लगी रोक का मुद्दा सत्तारूढ़ कांग्रेस और बीजेपी के बीच राजनैतिक रंग भी ले चुका है। राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता जगदीश शेट्टार ने इस रोक को अभिव्यक्ति की आज़ादी के साथ खिलवाड़ कहा, जबकि मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने कहा कि किसी भी संगठन को सामाजिक ताने-बाने को भंग करने की इजाज़त नहीं दी जा सकती।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बीच, विश्व हिन्दू परिषद के कर्नाटक के संयोजक सूर्यनारायण ने कहा कि पुलिस कमिश्नर के इस फैसले के खिलाफ वह अदालत जाएंगे, ताकि प्रवीण तोगड़िया पर लगी रोक हटाई जा सके।