साइकिल पर चलने वाले प्रताप चंद्र सारंगी बने मोदी सरकार में राज्यमंत्री, अमित शाह ने भी खूब बजाईं तालियां...

ओडिशा के सांसद प्रताप चंद्र सारंगी (Pratap Chandra Sarangi) अपने सादे जीवन के लिए जाने जाते हैं. वो आने-जाने के लिए साइकिल का प्रयोग करते हैं.

साइकिल पर चलने वाले प्रताप चंद्र सारंगी बने मोदी सरकार में राज्यमंत्री, अमित शाह ने भी खूब बजाईं तालियां...

प्रताप चंद्र सारंगी (Pratap Chandra Sarangi)

खास बातें

  • सरलता की प्रतिमूर्ति है प्रताप सारंगी
  • मोदी सरकार में बने राज्यमंत्री
  • आने-जाने के लिए करते हैं साइकिल का प्रयोग
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी  (PM Narendra Modi)  दूसरी बार शपथ ले चुके हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में एक भव्य समारोह में मोदी व उनके मंत्रिमंडल के 57 सदस्यों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई. लेकिन इन सबके बीच जिस नाम की सबसे ज्यादा चर्चा है, वो है ओडिशा के सांसद प्रताप चंद्र सारंगी (Pratap Chandra Sarangi) का. प्रताप चंद्र सारंगी ने गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में  केंद्रीय राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. प्रताप चंद्र सारंगी को उनके सादे  जीवन के लिए भी जाना जाता है. जब वो शपथ ले रहे थे, तब वहां मौजूद लोगों ने उनको चीयर किया. इतना ही नहीं इस दौरान बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) ने भी प्रताप चंद्र सारंगी (Pratap Chandra Sarangi) के लिए तालियां बजाईं.

PM मोदी की नई कैबिनेट: संसद सत्र की तारीख तय करने को लेकर आज हो सकती है पहली बैठक

facp8seg

अब 64 साल के हो चुके प्रताप चंद्र सारंगी (Pratap Chandra Sarangi) ने कभी साधु बनना चाहा था और वह एकांत जीवन बिताना चाहते थे लेकिन उनका समाज के प्रति समर्पण और जनसेवा का भाव उनको मोदी मंत्रिमंडल में ले आया. सारंगी लंबे समय तक आरएसएस से जुड़े रहे हैं और इस बार के लोकसभा चुनाव में उन्होंने बालासोर संसदीय सीट से बीजद प्रत्याशी रबींद्र कुमार जेना को 12,956 मतों से हरा दिया. बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य सारंगी को ओडिशा का मोदी भी कहा जाता है. वह दो बार ओडिशा विधानसभा के लिए चुने जा चुके हैं.

मोदी सरकार में इस बार सबसे ज्यादा यूपी के चेहरे, जानें आपके राज्य से मंत्रिमंडल में कितने चेहरे हैं शामिल

प्रताप चंद्र सारंगी (Pratap Chandra Sarangi) के विरोधी जहां कार से चलते हैं. वहीं,  अधिकतर वो साइकिल का प्रयोग करते देखे जाते हैं. चुनाव प्रचार में जनता से जुड़ने के लिए उन्होंने एक ऑटो रिक्शा भी किराए पर लिया था. यह पहला मौका नहीं है जब प्रताप चंद्र सारंगी ने लोकसभा चुनाव लड़ा हो. उन्होंने साल 2014 में भी लोकसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें रबींद्र कुमार जेना ने हरा दिया था. राष्ट्रीय चुनाव लड़ने से पहले  सारंगी 2004 से 2014 तक ओडिशा विधानसभा के सदस्य रहे हैं. 

VIDEO: सादगी की वजह से संसद पहुंचे प्रताप सारंगी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com