यह ख़बर 26 जून, 2012 को प्रकाशित हुई थी

प्रणब ने वित्तमंत्री पद से इस्तीफा दिया

खास बातें

  • राष्ट्रपति पद के लिए यूपीए की ओर से घोषित प्रत्याशी प्रणब मुखर्जी ने वित्तमंत्री पद से इस्तीफा प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह को सौंप दिया है।
नई दिल्ली:

भारतीय गणराज्य के 13वें राष्ट्रपति बनने के लिए केन्द्र में सत्तासीन यूपीए की ओर से प्रत्याशी बनाए गए वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने पद से इस्तीफा प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह को सौंप दिया है।

प्रधानमंत्री को इस्तीफा सौंपने जाने से पहले प्रणब ने अपना साथ देने के लिए मीडिया को धन्यवाद देते हुए कहा, मैंने अपनी ज़िन्दगी में एक बड़ा रास्ता तय किया है, और एक छोटे-से गांव से केन्द्र सरकार में बड़े पद तक पहुंचा हूं। अब मैं एक नए रास्ते पर चलने के लिए तैयार हूं। आज वित्त मंत्रालय में मेरा आखिरी दिन रहा है, क्योंकि यूपीए ने मुझे देश के राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है, और मैं मुझे समर्थन दे रही सभी पार्टियों को भी धन्यवाद देता हूं।

बताया गया है कि प्रणब मंगलवार को ही कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से भी इस्तीफा दे देंगे, और फिर 28 को राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन दाखिल करेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

संसदीय कार्यमंत्री पवन बंसल ने बताया था कि मुखर्जी के नामांकन के लिए दस्तावेजों के चार सेट बनाए गए हैं। बंसल के मुताबिक हर सेट में 50 प्रस्तावकों और अनुबोधकों के नाम हैं। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी और कई वरिष्ठ केंद्रीय मंत्रियों का नाम भी उनके प्रस्तावकों की लिस्ट में शामिल है। राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 19 जुलाई को होगा। प्रणब ने यूपीए के अलावा दूसरे दलों के सांसदों से भी समर्थन की अपील की है।