CM ममता बनर्जी के भवानीपुर सीट से वोटर बने राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर

प्रशांत किशोर ने ममता बनर्जी और उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस को हाल के विधानसभा चुनावों में शानदार प्रदर्शन के साथ सत्ता में बनाए रखने में मदद की थी.

CM ममता बनर्जी के भवानीपुर सीट से वोटर बने राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर

राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने खुद को कोलकाता के मतदाता के रूप में पंजीकृत किया. (फाइल फोटो)

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल (West Bengal) में महत्वपूर्ण भवानीपुर उपचुनाव (Bhabanipur ByPolls) से पहले यह सामने आया है कि राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) ने खुद को भवानीपुर में मतदाता के रूप में पंजीकृत किया है. यहां से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) राज्य विधानसभा में प्रवेश करने के लिए चुनाव लड़ेंगी. प्रशांत किशोर पहले बिहार के रोहतास जिले में अपने पैतृक गांव में मतदाता थे.

बता दें कि प्रशांत किशोर ने ममता बनर्जी और उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस को हाल के विधानसभा चुनावों में शानदार प्रदर्शन के साथ सत्ता में बनाए रखने में मदद की थी. उन्होंने वहां मतदाता के रूप में अपना पंजीकरण कराया था. जो उन्हें कोलकाता दक्षिण लोकसभा क्षेत्र का मतदाता के तौर पर दर्शाता है. दरअसल, उन्होंने अप्रैल-मई में भी वहां मतदान किया था.

सूत्रों के अनुसार उन्होंने यह बदलाव इस आशंका के मद्देनजर किया कि भाजपा विधानसभा चुनावों के बीच उन्हें कोलकाता से बाहर निकालने के लिए चुनाव आयोग पर दबाव बनाने का प्रयास कर सकती है.

प्रशांत किशोर ने तृणमूल नेता और मुख्यमंत्री के भतीजे अभिषेक बनर्जी के पते पर अपना “केयर ऑफ” पता प्रदान किया है. यहां वे कोविड लॉकडाउन के दौरान रहते थे.


प्रशांत किशोर और उनकी भारतीय राजनीतिक कार्रवाई समिति (आई-पीएसी) की मदद से ममता बनर्जी की पार्टी ने 292 सीटों में से 213 सीटें जीती थी. जून में खबर आई थी कि तृणमूल कांग्रेस ने I-PAC के साथ अपना अनुबंध 2026 तक बढ़ा दिया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


यह भी पढ़ेंः