यह ख़बर 12 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

रॉबर्ट वाड्रा पर आरटीआई पर जानकारी को पीएमओ ने बताया अतिगोपनीय

खास बातें

  • आरटीआई एक्टिविस्ट नूतन ठाकुर ने पीएमओ को खत लिखकर यह जानना चाहा था कि जब पिछले साल उनकी पीआईएल पर जानकारी मांगी गई थी तब पीएमओ का क्या रुख था। उन्होंने यह भी पूछा था कि उनकी पीआईएल को किस-किस मंत्रालय को भेजा गया था (अगर भेजा गया था तब)। अगर मंत्रालयों को
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक आरटीआई जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा से जुड़ी जानकारी को यह कहते हुए देने से इनकार कर दिया कि यह अतिगोपनीय है।

आरटीआई एक्टिविस्ट नूतन ठाकुर ने पीएमओ को खत लिखकर यह जानना चाहा था कि जब पिछले साल उनकी पीआईएल पर जानकारी मांगी गई थी तब पीएमओ का क्या रुख था। उन्होंने यह भी पूछा था कि उनकी पीआईएल को किस-किस मंत्रालय को भेजा गया था (अगर भेजा गया था तब)। अगर मंत्रालयों को भेजा गया था तब पीएमओ ने क्या चिट्ठी लिखी थी।

पीएमओ ने अपने जवाब में लिखा है कि यह सारी जानकारी गोपनीय है, इसलिए नहीं बताई जा सकती है।

पिछले साल एक पीआईएल के जरिये ठाकुर ने कोर्ट से मांग की थी कि वह किसी जांच एजेंसी को आदेशित करे कि वह रॉबर्ट वाड्रा के डीएलएफ से रिश्तों की जांच करे। हाईकोर्ट ने ठाकुर की इस अपील को इस वर्ष मार्च में खारिज कर दिया था जब सरकार ने कोर्ट में कहा कि वह इस आदेश को देने के लिए अधिकृत नहीं है। सरकार की ओर से कहा गया कि दो निजी लोगों के बीच में व्यापारी लेन-देन के बारे में कोर्ट को जांच देने का अधिकार नहीं है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस मामले में कोर्ट ने यह भी टिप्पणी की थी कि यह अपील पूर्ण रूप से मीडिया में आई खबरों के आधार पर दायर की गई है और इसमें लगाए गए आरोपों का एक भी सबूत नहीं है।