किसान आंदोलन के बीच PM मोदी ने पूर्व सहयोगी प्रकाश सिंह बादल को किया फोन, बर्थडे की शुभकामनाएं दीं

Farmers Protest: बादल की ओर से किसान आंदोलन को लेकर पीएम को लिखे गए पत्र के एक दिन बाद मोदी की ओर से किया गया यह फोन महत्‍वपूर्ण है. पीएम को लिखे अपने चार पेज के लेटर में बादल ने किसानों के प्रति उदारता दिखाने और तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने का आग्रह किया था.

किसान आंदोलन के बीच PM मोदी ने पूर्व सहयोगी प्रकाश सिंह बादल को किया फोन, बर्थडे की शुभकामनाएं दीं

जन्मदिन: पीएम मोदी ने पिछले साल यह फोटो ट्वीट किया था जिसमें वे, बादल के पैर छूते नजर आ रहे हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • किसान कानून के चलते खराब हुए हैं BJP-SAD के रिश्‍ते
  • इस मुद्दे पर केंद्र की NDA सरकार से हट चुका है अकाली दल
  • कानून के खिलाफ पद्म विभूषण लौटाने का ऐलान कर चुके हैं बादल
नई दिल्ली:

Farmers Protest: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार को पंजाब के पूर्व सीएम और एनडीए के पूर्व सहयोगी शिरोमणि अकाली दल (SAD) के वरिष्‍ठ नेता नेता प्रकाश सिंह बादल (Parkash Singh Badal) से फोन पर बात की और 93वें जन्‍मदिन पर उन्‍हें शुभकामनाएं दीं. सूत्रों ने यह जानकारी दी. गौरतलब है कि नए कृषि कानून (Farm law) पर किसानों के विरोध के चलते भारतीय जनता पार्टी (BJP) और SAD के संबंधों में कड़वाहट आ गई है. लंबे समय तक बीजेपी  के सहयोगी रहे अकाली दल ने कृषि कानूनों के विरोध में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) से नाता तोड़ लिया था. केंद्र सरकार में शिरोमणि अकाली दल कोटे से मंत्री रहीं हरसिमरत कौर ने किसान कानून मुद्दे पर इस्‍तीफा दे दिया था. यही नहीं, प्रकाश सिंह बादल भी इन कानूनों के विरोध में पद्म विभूषण सम्मान लौटाने की घोषणा कर चुके हैं.

किसानों के 'भारत बंद' में हिस्सा लेने जा रहे भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर को UP पुलिस ने हिरासत में लिया

बादल की ओर से किसान आंदोलन को लेकर पीएम को लिखे गए पत्र के एक दिन बाद मोदी की ओर से किया गया यह फोन महत्‍वपूर्ण है. पीएम को लिखे अपने चार पेज के लेटर में बादल ने किसानों के प्रति उदारता दिखाने और तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने का आग्रह किया था. बादल के इस पत्र में बीजेपी के कद्दावर नेता और पूर्व पीएम (स्‍व.)अटल बिहारी वाजपेयी का भी जिक्र है. इंदिरा गांधी की ओर से देश पर थोपी गई इमरजेंसी का जिक्र भी पत्र में किया गया है.   

केंद्र सरकार सरकार द्वारा लाए गए कृषि सुधार कानूनों को किसान विरोधी करार देते हुए बादल इसकी कटु आलोचना करते रहे हैं. सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मोदी ने फोन कर बादल को उनके जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच क्या बातचीत हुई, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई. गौरतलब है कि बादल ने सोमवार को मोदी से तीनों कृषि सुधार कानूनों को रद्द करने की अपील की थी. पांच बार पंजाब के सीएम रह चुके प्रकाश सिंह बादल ने दावा किया था कि इन कानूनों ने देश को ''''गहरे संकट'''' में ला दिया है. उन्‍होंने इस कानूनों को किसान विरोध बताते ए तुरंत रद्द करने की मांग की थी.(भाषा से भी इनपुट)


किसान आंदोलन से मुश्किल में दिल्ली!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com