PM Diwali Celebrations: लोंगेवाला में जवानों संग PM मोदी की दीवाली, बोले- हमें आजमाने की कोशिश हुई तो देंगे प्रचंड जवाब

PM Diwali Celebrations: नरेंद्र मोदी जब से पीएम बने है तब से हर साल जवानों के साथ दीवाली मनाते रहे हैं. 2014 में सियाचिन, 2015 में पंजाब बॉर्डर, 2016 में हिमाचल में चीन बॉर्डर , 2017 में पाक बॉर्डर गुरेज सेक्टर, 2018 में उत्तराखंड के हरसिल में चीन बॉर्डर और 2019 में पाक बोर्डर राजौरी गए थे.

PM Diwali Celebrations: लोंगेवाला में जवानों संग PM मोदी की दीवाली, बोले- हमें आजमाने की कोशिश हुई तो देंगे प्रचंड जवाब

PM Diwali Celebrations: पीएम ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना कहा कि भारत आतंक के आकाओं को घर में घुसकर मारता है. उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर आतंकवाद बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

PM Diwali Celebrations with BSF Jawans: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीमा सुरक्षा बल (Border Security Forces) और भारतीय सेना (Indian Army) के जवानों संग राजस्थान के जैसलमेर में लोंगेवाला बॉर्डर पर दीवाली मनाई. उन्होंने जवानों को संबोधित करते हुए उनके शौर्य और पराक्रम की तारीफ की और कहा कि 130 करोड़ भारतवासियों की तरफ से आपके लिए शुभकामनाएं लेकर आया हूं. जवानों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि आज का भारत समझने और समझाने की नीति पर विश्वास रखता है लेकिन अगर हमें आजमाने की कोशिश की तो जवाब उतना ही प्रचंड रूप से दिया जाएगा. पीएम ने चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि आज विस्तारवादी नीति से पूरी दुनिया परेशान है.

पीएम मोदी ने 1971 में पाकिस्तान के साथ हुए लोंगेवाला के ऐतिहासिक युद्ध को याद करते हुए कहा कि यहां भारतीय जवानों ने इतिहास लिखा था. पीएम ने कहा कि इस लड़ाई ने साबित किया था कि भारतीय सैन्य संगठन के सामने कोई भी शक्ति टिकने वाली नहीं. पीएम ने कहा कि आज भारत आतंक के आकाओं को घर में घुसकर मारने की ताकत रखता है और ऐसा कर रहा है.

इस मौके पर उनके साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत, आर्मी चीफ एमएम नरवणे, एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया और बीएसएफ के डीजी राकेश अस्थाना भी मौजूद हैं. नरेंद्र मोदी जब से पीएम बने है तब से हर साल जवानों के साथ दीवाली मनाते रहे हैं. 2014 में सियाचिन, 2015 में पंजाब बॉर्डर, 2016 में हिमाचल में चीन बॉर्डर , 2017 में पाक बॉर्डर गुरेज सेक्टर, 2018 में उत्तराखंड के हरसिल में चीन बॉर्डर और 2019 में पाक बोर्डर राजौरी गए थे. दीवाली से एक दिन पहले एलओसी पर पाक फायरिंग में पांच जवान शहीद हो गए है ऐसे में पीएम का जवानों के  बीच जाना उनके हौसले को बढ़ाएगा.

Nov 14, 2020 12:40 (IST)
डिफेंस सेक्टर में नौजवानों के नए स्टार्ट-अप्स
पीएम ने दीवाली के मौके पर जवानों से कहा, "मैं आज देश के नौजवानों से देश की सेनाओं के लिए निर्माण करने का आह्वान करता हूं..हाल के दिनों में अनेक स्टार्ट्स-अप्स सेनाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए आगे आए हैं.. डिफेंस सेक्टर में नौजवानों के नए स्टार्ट-अप्स देश को आत्मनिर्भरता के मामले में और तेजी से आगे ले जाएंगे.."
Nov 14, 2020 12:37 (IST)
हम रत्ती भर भी समझौता करने वाले नहीं- पीएम मोदी
जवानों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा, "आज दुनिया ये जान रही है, समझ रही है कि ये देश अपने हितों से किसी भी कीमत पर रत्ती भर भी समझौता करने वाला नहीं है.. भारत का ये रुतबा, ये कद आपकी शक्ति और आपके पराक्रम के ही कारण है..आपने देश को सुरक्षित किया हुआ है इसीलिए आज भारत वैश्विक मंचों पर प्रखरता से अपनी बात रखता है.."
Nov 14, 2020 12:35 (IST)
जवानों के त्याग से ही विश्वास- पीएम
पीएम ने जवानों से कहा, "सीमा पर रहकर आप जो त्याग करते हैं, तपस्या करते हैं, वो देश में एक विश्वास पैदा करता है. ये विश्वास होता है कि मिलकर बड़ी से बड़ी चुनौती का मुकाबला किया जा सकता है."
Nov 14, 2020 12:20 (IST)
'अपनों के बीच आया हूं': PM
प्रधानमंत्री ने कहा कि जिनके अपने बेटे या बेटी त्यौहार के दिन सरहद पर तैनात हैं वो अभिनंदन के हकदार हैं. पीएम ने कहा कि मुझे याद है कि पीएम बनने के बाद पहली बार सियाचिन गया था दिवाली मनाने के लिए तो बहुत लोगों को आश्चर्य हुआ था. लेकिन आप भी मेरे भाव जानते है. दिवाली के दिन अपनों के बीच जाऊंगा. फिर दीवाली पर अपनों के बीच आया हूं. 
Nov 14, 2020 12:07 (IST)
प्रत्येक भारतवासी की शुभकामनाएं लेकर आया हूं - पीएम मोदी
पीएम ने अपने संबोधन में कहा, "मैं आज आपके बीच प्रत्येक भारतवासी की शुभकामनाएं लेकर आया हूं, आपके लिए प्यार लेकर आया हूं, आशीष लेकर आया हूं. मैं आज उन वीर माताओं-बहनों और बच्चों को भी दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं, उनके त्याग को नमन करता हूं, जिनके अपने सरहद पर हैं. आप भले बर्फीली पहाड़ियों पर रहें या फिर रेगिस्तान में, मेरी दीवाली तो आपके बीच आकर ही पूरी होती है. आपके चेहरों की रौनक देखता हूं, आपके चेहरे की खुशिया देखता हूं, तो मुझे भी दोगुनी खुशी होती है."
Nov 14, 2020 12:01 (IST)
घर में घुसकर आतंक के आकाओं को मारता है भारत- पीएम मोदी

पीएम ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना कहा कि भारत आतंक के आकाओं को घर में घुसकर मारता है. उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर आतंकवाद बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. पीएम ने चीन की विस्तारवादी नीति की भी आलोचना की  और कहा कि पूरी दुनिया उससे परेशान है.
Nov 14, 2020 11:59 (IST)
भारत माता की जय-जयकार
पीएम ने अपने संबोधन के अंत में जवानों से मुट्ठी बंद करवाकर और हाथ ऊपर उठवाकर भारत माता की जय के जयकारे लगवाए.
Nov 14, 2020 11:57 (IST)
पीएम मोदी ने जवानों से किए तीन आग्रह
पीएम मोदी ने सैनिकों से तीन आग्रह किए. उन्होंने कहा कि कुछ न कुछ नया इनोवेट करने की आदत को जिंदगी का हिस्सा बनाएं. दूसरे आग्रह में पीएम ने योग को जीवन का हिस्सा बनाने की बात कही और तीसरे आग्रह में उन्होंने लोगों से मातृभाषा, हिन्दी और अंग्रेजी के अलावा चौथी भाषा साथियों से सीखने की सलाह दी. 
Nov 14, 2020 11:54 (IST)
सेना की हर जरूरत सर्वोच्च प्राथमिकता पर- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि सेना की हर जरूरत देश के लिए सर्वोच्च स्थान पर है. उन्होंने कहा कि अब भारतीय सेना आत्मनिर्भर बनने की तरफ बढ़ रही है. पीएम ने कहा कि सेना ने देश को लोकल के लिए वोकल बनने की प्रेरणा दी है. पीएम ने कहा कि आतंकवाद पर किसी भी हाल में हम समझौता नहीं कर सकते हैं.
Nov 14, 2020 11:49 (IST)

किसी ने आजमाने की कोशिश की तो प्रचंड जवाब देंगे- पीएम मोदी
पीएम ने कहा कि आज का भारत समझने और समझाने की नीति पर विश्वास रखता है लेकिन अगर हमें आजमाने की कोशिश की तो जवाब उतना ही प्रचंड रूप से दिया जाएगा. पीएम ने चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि आज विस्तारवादी नीति की दुनिया आलोचना कर रही है.
Nov 14, 2020 11:47 (IST)
पीएम ने लोंगेवाला पोस्ट का किया गुणगान
पीएम ने कहा कि देश की सरहद पर अगर किसी एक पोस्ट का नाम देश के सबसे ज़्यादा लोगों को याद होगा, अनेक पीढ़ियों को याद होगा, उस पोस्ट का नाम लोंगेवाला पोस्ट है..
Nov 14, 2020 11:44 (IST)
भारत में हर मोर्चे पर मुकाबले की क्षमता
पीएम मोदी ने कहा कि वही राष्ट्र सुरक्षित रहेगा जिनमें मुकाबले की क्षमता है. आज भारत आतंकियों को घर में घुसकर मारने की क्षमता रखता है. पीएम ने कहा, आपकी वीरता ही हर चुनौतियों पर भारी पड़ती है. अपने वीर सपूतों के बलिदान पर हमें गर्व है. सतर्कता ही सुरक्षा की राह है.
Nov 14, 2020 11:40 (IST)
लोंगेवाला युद्ध की वीरगाथा गौरवान्वित करने वाली-PM
पीएम ने कहा कि लोंगेवाला युद्ध के 50 साल पूरे होने जा रहे हैं. पूरा देश वीरों की गाथा सुनकर गौरवान्वित होगा. उन्होंने कहा कि अपने वीर सपूतों पर भारत माता को गौरव है. पीएम ने इस मौके पर राष्ट्र सुरक्षा में जुटे जवानों को नमन किया.
Nov 14, 2020 11:36 (IST)
1971 में हुए लोंगेवाला युद्ध को पीएम ने किया याद
पीएम मोदी ने 1971 में पाकिस्तान के साथ हुए लोंगेवाला के ऐतिहासिक युद्ध को याद करते हुए कहा कि यहां भारतीय जवानों ने इतिहास लिखा था. पीएम ने कहा कि इस लड़ाई ने साबित किया था कि भारतीय सैन्य संगठन के सामने कोई भी शक्ति टिकने वाली नहीं.
Nov 14, 2020 11:27 (IST)
सैनिकों के नाम दीया जलाने की पीएम ने की थी अपील
दीपावली से एक दिन पहले पीएम ने ट्वीट कर सारे देश वासियों से अपील की थी कि हर कोई एक दीया सैनिको के नाम जलाए