विज्ञापन
This Article is From Feb 27, 2015

जम्मू-कश्मीर सरकार गठन : मुफ्ती मोहम्मद सईद ने सरकार बनाने का दावा पेश किया

जम्मू-कश्मीर सरकार गठन : मुफ्ती मोहम्मद सईद ने सरकार बनाने का दावा पेश किया
चित्र साभार : pib.nic.in
श्रीनगर/जम्मू:

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के संरक्षक मुफ्ती मोहम्मद सईद को आज पार्टी के विधायक दल के नेता चुना गया, जिसके बाद उन्होंने सरकार बनाने का दावा पेश किया। श्रीनगर में विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद सईद ने राज्यपाल एनएन वोहरा को पत्र लिखकर राज्य में सरकार के गठन का दावा पेश किया। जम्मू में बीजेपी नेताओं ने वोहरा से मुलाकात की और पीडीपी नीत सरकार के पक्ष में समर्थन चिट्ठी सौंपी।

इससे पहले पीडीपी नेता मुफ़्ती मोहम्मद सईद ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाक़ात की और दोनों दलों के बीच समझौते को आखिरी रूप दिया। बीजेपी और पीडीपी में हुए समझौते के मुताबिक मुफ़्ती छह साल तक मुख्यमंत्री रहेंगे, जबकि बीजेपी के निर्मल सिंह उप-मुख्यमंत्री होंगे। साथ ही 25 मंत्रियों में आधे पीडीपी के और आधे बीजेपी के होंगे। मंत्रियों के विभागों पर भी चर्चा हो चुकी है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अनुच्छेद 370 और आर्म्ड फोर्सेज़ स्पेशल पावर एक्ट का मुद्दा साझा न्यूनतम कार्यक्रम में रखा जाएगा और इसके लिए एक कमेटी बनाई जाएगी।

श्रीनगर में पीडीपी के प्रवक्ता ने कहा, 'मुफ्ती को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना गया। पार्टी विधायक दल की बैठक आज हुई थी। पार्टी के वरिष्ठ नेता एबी रहमान वीरी ने इस बैठक की अध्यक्षता की।' उन्होंने कहा कि आज सुबह दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सईद की मुलाकात के बाद यहां नेता चुनने की प्रक्रिया पूरी की गई।

प्रवक्ता ने कहा, 'गवर्नर को भेजे पत्र में मुफ्ती ने सूचित किया कि खंडित जनादेश की स्थिति में बीजेपी के समर्थन के साथ पीडीपी के नेतृत्व वाले गठबंधन को पूरा बहुमत हासिल है तथा वह राज्य में स्थिर सरकार देने की स्थिति में है।' उन्होंने कहा कि आगामी रविवार एक मार्च को सुबह 11 बजे जम्मू विश्वविद्यालय के जनरल जोरावर सिंह सभागार में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा।

पीडीपी के प्रवक्ता ने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे और इसके बाद दोनों नेता साझा संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे।'

जम्मू में राज्यपाल वोहरा से मिलने वाले भाजपा विधायकों के प्रतिनिधिमंडल में बीजेपी की राज्य इकाई के महासचिव कवींद्र गुप्ता शामिल थे। बीजेपी के एक प्रवक्ता ने कहा, 'समर्थन वाले पत्र में राज्यपाल से आग्रह किया गया है कि वह पीडीपी के संरक्षक मुफ्ती मोहम्मद सईद को भाजपा के साथ गठबंधन की सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करें।'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
जम्मू-कश्मीर सरकार गठन : मुफ्ती मोहम्मद सईद ने सरकार बनाने का दावा पेश किया
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com