भारत पिछले साल की तरह कोरोना के खिलाफ जीत सकता है जंग: शीर्ष अफसरों के साथ बैठक में बोले पीएम मोदी

PM Modi meeting in Corona Vaccination : पीएम मोदी यह बैठक ऐसे वक्त कर रहे हैं, जब कई राज्यों की ओर से वैक्सीन की किल्लत की शिकायत की गई है. महाराष्ट्, छत्तीसगढ़ जैसे कई राज्यों ने कहा कि उन्हें पर्याप्त कोरोना वैक्सीन नहीं मिल पा रही है.

भारत पिछले साल की तरह कोरोना के खिलाफ जीत सकता है जंग: शीर्ष अफसरों के साथ बैठक में बोले पीएम मोदी

Corona Vaccination :

नई दिल्ली:

कोरोना वैक्सीनेशन(Corona Vaccination) की प्रगति की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Review meeting on Corona) शनिवार रात केंद्र के शीर्ष अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये  यह बैठक हुई. पीएम मोदी ने यह बैठक ऐसे वक्त की, जब कई राज्यों की ओर से वैक्सीन की किल्लत की शिकायत की गई है. महाराष्ट्, छत्तीसगढ़ जैसे कई राज्यों ने कहा कि उन्हें पर्याप्त कोरोना वैक्सीन नहीं मिल पा रही है. इससे पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आरोप लगाया था कि पीएम मोदी बंगाल चुनाव में व्यस्त हैं और मेडिकल ऑक्सीजन की कमी जैसे मुद्दों पर बात के लिए उनके पास वक्त ही नहीं है.

बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि टेस्टिंग, ट्रैकिंग या ट्रीटमेंट का कोई विकल्प नहीं है. उन्होंने कोरोना मरीजों के लिए अस्पतालों में बेड की उपलब्धता बढ़ाने का निर्देश दिया. उन्होंने लोगों की चिंताओं को दूर करने के लिए स्थानीय प्रशासन से संवेदनशील और सक्रिय रहने की वकालत की. पीएम ने रेमडेसिविर और अन्य दवाओं की उपलब्धता का भी जायजा लिया.

उन्होंने अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने के काम में तेजी लाने को कहा. साथ ही वैक्सीन उत्पादन की क्षमता पूरी ताकत से करने का भी निर्देश दिया.पीएम मोदी ने कहा कि जिस तरह भारत ने पिछले साल कोरोना को हराया था, वैसे देश दोबारा कर सकता है. भारत उन्हीं बुनियादी सिद्धांतों पर अमल करते हुए लेकिन तेज गति और समन्वय से सफलता दोहरा सकता है.

इस बैठक में कई मंत्रालयों के उच्च अधिकारियों ने देश में कोरोना वायरस की स्थिति और टीकाकरण अभियान की प्रगति को लेकर अपनी रिपोर्ट दी. शुक्रवार को पीएम मोदी ने कोरोना के मुद्दे पर कई वरिष्ठ अधिकारियों और मंत्रियों के साथ संवाद किया था. इसमें कोरोना मरीजों के आवश्यक मेडिकल ऑक्सीजन की बढ़ती मांग पर भी चर्चा हुई है. केंद्र ने पहले ही 50 हजार मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन आयात करने का निर्णय लिया है. साथ ही पीएम केयर्स फंड के तहत नए 100 नए अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का भी निर्णय किया है.

देश में फिलहाल दो कोरोना वैक्सीन लोगों को लगाई जा रही हैं. इनमें से एक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute Of India) द्वारा उत्पादित कोविशील्ड और दूसरी स्वदेशी कंपनी भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सिन शामिल है. इसके अलावा भारत ने वैक्सीनेशन को गति देने के लिए रूस की वैक्सीन स्पूतनिक वी को भी मंजूरी दे दी है.

गौरतलब है कि देश में लगातार तीसरे कोरोना (Coronavirus) के 2 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं. पिछले 24 घंटे में 2,34,692 नए मरीज सामने आए हैं, जबकि 1341 लोगों की मौत हुई है. पिछले 24 घंटों में 1,23,354 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है. देश में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 1,45,26,609 हो गई है.

अब तक कोरोना से कुल 1,26,71,220 लोग स्वस्थ हुए हैं. फिलहाल देश में 16,79,740 लोगों का इलाज चल रहा है. देश में कोविड की शुरुआत से अबतक 1,75,649 लोगों की जान जा चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक,पिछले 24 घंटे में 30,04,544 लोगों को वैक्सीन दी गई. अब तक 11,99,37,641 लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

देस की बात : अरविंद केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में कोरोना से बिगड़ रहे हालात