PM मोदी ने BJP सांसदों से कहा- पार्टी कार्यकर्ता मां की तरह, उनकी उपेक्षा नहीं होनी चाहिए

संसद के दोनों सदनों के पार्टी के 380 सांसदों को संबोधित करते हुए मोदी ने पार्टी एवं कार्यकर्ताओं की तुलना मां से की जो अपने बच्चे का पोषण करती है लेकिन जब वह खुद पर ज्यादा ध्यान देने लगता है तब वो (मां) उपेक्षित महसूस करती है.

PM मोदी ने BJP सांसदों से कहा- पार्टी कार्यकर्ता मां की तरह, उनकी उपेक्षा नहीं होनी चाहिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.(फाइल तस्वीर)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पार्टी सांसदों से कहा कि भाजपा अपनी विचाराधारा और सोच के कारण यहां तक पहुंची है न कि एक परिवार की विरासत के कारण, ऐसे में उन्हें पार्टी कार्यकर्ताओं से निरंतर सम्पर्क में रहना चाहिए और सांसद एवं मंत्री बनाने में उनके योगदान को नहीं भूलना चाहिए. प्रधानमंत्री मोदी ने यह बात भाजपा के लोकसभा और राज्‍यसभा सांसदों की दो दिवसीय सांसद कार्यशाला 'अभ्‍यास वर्ग' के पहले दिन कही. संसद के दोनों सदनों के पार्टी के 380 सांसदों को संबोधित करते हुए मोदी ने पार्टी एवं कार्यकर्ताओं की तुलना मां से की जो अपने बच्चे का पोषण करती है लेकिन जब वह खुद पर ज्यादा ध्यान देने लगता है तब वो (मां) उपेक्षित महसूस करती है. 

सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री ने सांसदों से पार्टी और कार्यकर्ताओं को नहीं भूलने और उन्हें तवज्जों देने को कहा. मोदी ने पार्टी सांसदों से कहा कि वे कार्यकर्ताओं से अपना संपर्क बनाये रखें. प्रधानमंत्री ने कहा कि सांसद सिर्फ चुनाव के समय ही नहीं, बल्कि पूरे कार्यकाल के दौरान कार्यकर्ताओं की बात सुनें. वे संसद की कार्यवाही में सक्रिय हिस्सेदारी करें. उन्होंने पार्टी सांसदों को कड़ी मेहनत करने का सुझाव दिया. उन्होंने कहा कि भाजपा अपनी विचाराधारा और सोच के कारण यहां तक पहुंची है न कि एक परिवार की विरासत के कारण. इस दौरान मोदी ने कहा कि इन बातों को कागज पर नहीं दिल में उतारें. 

अमित शाह ने साधा निशाना, कहा- कांग्रेस में विपक्ष को एकजुट करने की क्षमता नहीं बची

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने पीएम मोदी को हवाले से कहा, ‘मोदी ने भाजपा को एक परिवार बताया और पार्टी सांसदों से कहा कि वह केवल विचारधारा के कारण आगे बढ़ रही है. पार्टी सांसदों को अपने आप में एक कार्यकर्ता को जीवित रखना चाहिए. उन्हें कठिन परिश्रम करना चाहिए.' प्रधानमंत्री मोदी ने पार्टी सांसदों को संगठन की ताकत के महत्व के बारे में बताया और त्रिपुरा में स्थानीय निकाय चुनाव में प्रभावशाली जीत का जिक्र किया. मोदी ने कहा कि चाहे हमारी उम्र कितनी भी क्यों न हो, हमें सीखना नहीं छोड़ना चाहिए. यह सतत रूप से चलते रहना चाहिए. 

बीजेपी सांसदों की कार्यशाला में पीएम मोदी को आखिर क्यों बैठना पड़ा पीछे?

प्रधानमंत्री मोदी बाद में सांसदों के बीच मध्य कतार में बैठे और संबोधन को भी सुना. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नडडा ने भी संबोधित किया. अमित शाह ने ट्वीट किया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में भारतीय जनता पार्टी के सांसदों की दो दिवसीय कार्यशाला में आये सभी सांसद सदस्यों के साथ संवाद किया. भाजपा की सांसद कार्यशाला में सांसदों खास कर नये सांसदों को पार्टी की विचारधारा से लेकर संगठन के गुर सिखाने की परिकल्पना की गयी है. पार्लियामेंट लाइब्रेरी बिल्डिंग में आयोजित इस कार्यक्रम की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की. इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित पार्टी सांसद मौजूद रहे.

अमरनाथ यात्रा रोकने के मामले पर बोले दिग्विजय सिंह, झूठ बोल रही है मोदी सरकार, बड़ी कार्रवाई के लक्षण

सूत्रों के मुताबिक, कार्यक्रम के दूसरे और अंतिम दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समापन भाषण देंगे. इस कार्यक्रम में कुल नौ सत्र होंगे. अभ्यास वर्ग में बताया जा रहा है कि संसद के भीतर और बाहर सांसदों का आचरण कैसा होना चाहिए. साथ ही जनता से जुड़ने के उपाय भी बताये जा रहे हैं. सांसदों को यह भी बताया जा रहा है कि जनता के बीच रहकर उनके काम करते हुए पार्टी की विचारधारा को कैसे बढ़ाया जाये. इस पर भी चर्चा होगी कि जनप्रतिनिधियों को अपने-अपने क्षेत्रों की समस्याओं को संसद में कैसे रखना चाहिए. 

PM मोदी ने 'दिशा दर्शन शिविर' में BJP सांसदों को दिया गुरुमंत्र, बोले- सिर्फ चुनाव ही नहीं पूरे कार्यकाल में कार्यकर्ताओं से रखें संपर्क

सांसदों के बीच समूह परिचर्चा का सत्र भी रखा गया है. समूह परिचर्चा के निहितार्थ की रिपोर्ट बनाकर इसे संबंधित मंत्रालय को भेजा जायेगा. अभ्यास वर्ग में सांसदों की मौजूदगी अनिवार्य की गयी है. पार्टी के संसदीय कार्यालय की ओर से सभी सांसदों को तीन और चार अगस्त को दिल्ली में ही रहने को कहा गया है. गौरतलब है कि इस बार भाजपा के करीब सवा सौ सांसद ऐसे हैं जो पहली बार जीतकर संसद पहुंचे हैं. पार्टी महासचिव भपेन्द्र यादव ने संसदीय प्रक्रिया के बारे में बताया जबकि अमित मालवीय ने सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग पर चर्चा की.

सांसदों की कार्यशाला में बोले पीएम मोदी, 'कार्यकर्ताओं की बात सुनें और अपने अंदर के विद्यार्थी को जीवित रखें'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: सांसदों की कार्यशाला में पीएम मोदी बोले, कार्यकर्ताओं को न भूलें



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)