पीएम मोदी बोले, केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद लद्दाख का विकास अब भारत सरकार की जिम्मेदारी

पीएम ने अपने संबोधन में लद्दाख का खास जिक्र करते हुए कहा कि Union Territory बन जाने के बाद अब लद्दाख के लोगों का विकास, भारत सरकार की विशेष जिम्मेदारी है.

पीएम मोदी बोले, केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद लद्दाख का विकास अब भारत सरकार की जिम्मेदारी

पीएम ने कहा कि लद्दाख के लोगों का विकास, भारत सरकार की विशेष जिम्मेदारी है.

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) ने गुरुवार को राष्ट्र को संबधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि हमने पूरे देश में एक ऐतिहासिक फैसला किया. आर्टिकल 370 एक ऐसी व्यवस्था थी जिससे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हमारे भाई-बहन अनेक अधिकारों से वंचित थे. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोग विकास से वंचित थे, वह समस्या अब दूर हो गई है. पीएम ने कहा कि जो सपना सरदार पटेल का था, बाबा साहेब अंबेडकर का था, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का था, अटल जी और करोड़ों देशभक्तों का था, वो अब पूरा हुआ है. समाज और जीवन में कुछ बातें समय के साथ इतनी घुल-मिल जाती हैं कि कई बार उन चीजों को स्थाई मान लिया जाता है. ये भाव आ जाता है कि, कुछ बदलेगा नहीं, ऐसे ही चलेगा. अनुच्छेद 370 के साथ भी ऐसा ही भाव था. 

PM मोदी ने कहा, जम्मू-कश्मीर में होंगे चुनाव, विधायक चुने जाएंगे और मुख्यमंत्री सहित मंत्रिमंडल भी होगा | 

पीएम ने अपने संबोधन में लद्दाख का खास जिक्र करते हुए कहा कि Union Territory बन जाने के बाद अब लद्दाख के लोगों का विकास, भारत सरकार की विशेष जिम्मेदारी है. स्थानीय प्रतिनिधियों, लद्दाख और कारगिल की डेवलपमेंट काउंसिल्स के सहयोग से केंद्र सरकार, विकास की तमाम योजनाओं का लाभ अब और तेजी से पहुंचाएगी. पीएम ने कहा कि लद्दाख में स्पीरिचुअल टूरिज्म, एडवेंचर टूरिज्म औरइकोटूरिज्म का सबसे बड़ा केंद्र बनने की क्षमता है. सोलर पावर जनरेशन का भी लद्दाख बहुत बड़ा केंद्र बन सकता है. अब वहां के सामर्थ्य का उचित इस्तेमाल होगा और बिना भेदभाव विकास के लिए नए अवसर बनेंगे. उन्होंने कहा कि अब लद्दाख के नौजवानों की इनोवेटिव स्पिरिट को बढ़ावा मिलेगा, उन्हें अच्छी शिक्षा के लिए बेहतर संस्थान मिलेंगे, वहां के लोगों को अच्छे अस्पताल मिलेंगे, इंफ्रास्ट्रक्चर का और तेजी से आधुनिकीकरण होगा. 

जम्मू-कश्मीर अलगाववाद, आतंकवाद, परिवारवाद और भ्रष्टाचार से मुक्त हुआ : पीएम नरेंद्र मोदी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान लद्दाख में पाई जाने वाली खास जड़ी-बूटी 'सोलो' का भी जिक्र किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि लेह लद्दाख ऐसी धरती है, जहां संजीवनी पाई जाती है. पीएम सोलो का ही उल्लेख संजीवनी के रूप में कर रहे थे.  यह जड़ी-बूटी हिमालय पर इतनी ऊंचाई पर पाई जाती है, जहां जीवन को बनाए रखना ही अपने आप में एक चुनौती है. यह जड़ी-बूटी इम्युन सिस्टम को ठीक रखती है, और ऊंचाई के बातावरण में शरीर को ढलने में मदद करता है.