9/11 मानवता पर हमला था, ऐसे त्रासदी का स्थायी समाधान खोजना होगा : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Naarendra Modi) ने शनिवार को 1893 में शिकागो में विश्व धर्म संसद में स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) के प्रसिद्ध भाषण और सुब्रमण्यम भारती (Subramania Bharti)  की 100 वीं पुण्यतिथि पर उन्हें याद किया. साथ ही नुआखाई के मौके पर लोगों को बधाई दी. 

9/11 मानवता पर हमला था, ऐसे त्रासदी का स्थायी समाधान खोजना होगा  : पीएम मोदी

9/11 News : पीएम मोदी ने स्वामी विवेकानंद के प्रसिद्ध भाषण को लेकर कहा कि इसकी भावना में अधिक न्यायपूर्ण, समृद्ध और समावेशी दुनिया बनाने की क्षमता है.(फाइल)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने 9/11 की 20वीं बरसी पर शनिवार को उस हमले में मारे गए लोगों को याद किया. पीएम मोदी ने कहा कि यह मानवता पर हमला था और ऐसी त्रासदी का स्थायी समाधान मानवीय मूल्यों के जरिये ही खोजा जा सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Naarendra Modi) ने शनिवार को 1893 में शिकागो में विश्व धर्म संसद में स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) के प्रसिद्ध भाषण और सुब्रमण्यम भारती (Subramania Bharti)  की 100 वीं पुण्यतिथि पर उन्हें याद किया. साथ ही नुआखाई के मौके पर लोगों को बधाई दी. 

पीएम मोदी ने शिकागो में विश्व धर्म संसद में स्वामी विवेकानंद के प्रसिद्ध भाषण को लेकर कहा कि इसकी भावना में अधिक न्यायपूर्ण, समृद्ध और समावेशी दुनिया बनाने की क्षमता है. हिंदू धर्म और भारतीय संस्कृति पर गहराई से विचार करता विवेकानंद के भाषण की चौतरफा प्रशंसा हुई और आज भी इसकी गूंज सुनी जाती है.

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "शिकागो में स्वामी विवेकानंद के 1893 के प्रतिष्ठित भाषण को याद कर रहा हूं, जिसने भारतीय संस्कृति की प्रमुखता को खूबसूरती से प्रदर्शित किया. उनके भाषण के भाव में एक अधिक न्यायपूर्ण, समृद्ध और समावेशी दुनिया बनाने की क्षमता है."


इसके साथ ही पीएम मोदी ने लोगों को कृषि उत्सव नुआखाई के मौके पर शनिवार को लोगों को बधाई दी. यह पर्व खासतौर से ओडिशा और छत्तीसगढ़ में मनाया जाता है. उन्होंने किसानों के उत्कृष्ट प्रयासों और राष्ट्र निर्माण में उनकी भूमिका की प्रशंसा की. इसे लेकर भी पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "नुआखाई जुहार! इस शुभ अवसर पर हर किसी का आभार. नुआखाई के मौके पर हम अपने मेहनती किसानों के उत्कृष्ट प्रयासों और राष्ट्र निर्माण में उनकी भूमिका की सराहना करते हैं. मैं हर किसी के अच्छे स्वास्थ्य और कुशलक्षेम की कामना करता हूं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिल साहित्यकार और समाज सुधारक सुब्रमण्यम स्वामी को उनकी 100वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी. मोदी ने ट्वीट में लिखा, ‘विलक्षण सुब्रमण्यम भारती को उनकी 100वीं पुण्यतिथि पर  श्रद्धांजलि. हम उनकी समृद्ध विद्वता, हमारे राष्ट्र के देश के लिए बहुआयामी योगदान, सामाजिक न्याय और महिला सशक्तिकरण पर महान आदर्शों को याद करते हैं.‘ पीएम मोदी ने इसके साथ ही दिसंबर 2020 में सुब्रमण्यम भारती पर दिया गया एक भाषण भी शेयर किया.