विज्ञापन
This Article is From Sep 24, 2021

'नई बुलंदियों को छुएंगे द्विपक्षीय संबंध' : PM ने कमला हैरिस को दिया भारत आने का न्योता

हैरिस ने भारत को अमेरिका का ''''बेहद अहम भागीदार'''' करार दिया. साथ ही भारत की उस घोषणा का स्वागत किया, जिसमें भारत ने जल्द ही कोविड-19 टीके का निर्यात फिर से शुरू करने की बात कही है. 

वाशिंगटन:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बृहस्पतिवार को व्हाइट हाउस में अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) से मुलाकात की और भारत व अमेरिका को प्राकृतिक साझेदार करार दिया.  इस बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर जोर दिया और आपसी एवं वैश्विक हित के मुद्दों पर चर्चा की.

पीएम मोदी और कमला हैरिस ने ज्वाइंट मीडिया कॉन्फ्रेंस में कहा, "भारत और अमेरिका प्राकृतिक साझेदार हैं. हमारे मूल्य, भू-राजनीतिक हित समान हैं. भारत और अमेरिका सबसे बड़े और सबसे पुराने लोकतंत्र हैं, इस बात पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि दोनों देश मूल्यों को साझा करते हैं और उनका सहयोग भी धीरे-धीरे बढ़ रहा है."

मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने विश्वास जताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नेतृत्व में द्विपक्षीय संबंध नयी ऊचांइयों पर पहुंचेंगे. 

प्रधानमंत्री मोदी ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भारत की यात्रा पर आमंत्रित भी किया. मोदी ने हैरिस से कहा, ''आप विश्व के कई लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं.''

बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर जोर दिया और पारस्परिक एवं वैश्विक हित वाले मुद्दों पर चर्चा की.  दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात है. इससे पहले हैरिस ने भारत में कोविड-19 संकट के दौरान मोदी से फोन पर बात की थी. 

हैरिस ने भारत को अमेरिका का ''''बेहद अहम भागीदार'''' करार दिया. साथ ही भारत की उस घोषणा का स्वागत किया, जिसमें भारत ने जल्द ही कोविड-19 टीके का निर्यात फिर से शुरू करने की बात कही है. 

देश में महामारी की दूसरी लहर आने के बाद इस साल अप्रैल में भारत ने कोविड टीकों के निर्यात को रोक दिया था. सोमवार को, भारत ने कहा कि वह ''''वैक्सीन मैत्री'''' कार्यक्रम के तहत और कोवैक्स वैश्विक अभियान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए 2021 की चौथी तिमाही में जरूरत से अतिरिक्त टीकों का निर्यात फिर से शुरू करेगा. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com