'अगर मुजीबुर्रहमान की हत्या नहीं होती तो...' बांग्लादेश पहुंचने से पहले PM मोदी ने लिखा

PM Modi in Bangladesh: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय बांग्लादेश यात्रा (Bangladesh Visit) पर ढाका पहुंच चुके हैं. ढाका एयरपोर्ट पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने उनकी आगवानी की. उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया. पीएम दो दिवसीय दौरे में विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. 

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अपनी दो दिवसीय बांग्लादेश यात्रा (Bangladesh Visit) पर ढाका पहुंच चुके हैं. ढाका एयरपोर्ट पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने उनकी अगवानी की. उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया. पीएम मोदी दो दिवसीय दौरे में विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. शाम में वह बांग्लादेश की स्वतंत्रता की स्वर्ण जयंती और बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की जन्म शताब्दी को लेकर मनाए जाने वाले भव्य कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे. कोरोना वायरस महामारी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह पहला अंतरराष्ट्रीय दौरा है. 

दौरे से पहले बांग्लादेशी अखबार 'द डेली स्टार' में पीएम मोदी ने एक लेख लिखकर बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान को याद किया है और बांग्लादेश के गठन में उनके त्याग और समर्पण को सलाम किया है. पीएम ने लिखा कि शेख मुजीबुर्रहमान की जिंदगी संघर्ष से भरी हुई थी, जिन्होंने बांग्लादेश को एकजुट करने के लिए लंबा संघर्ष किया. 

कोरोना काल में पहली बार विदेश दौरे पर PM मोदी, बांग्‍लादेश में मुजीबुर रहमान के जन्‍मशती कार्यक्रम में लेंगे हिस्‍सा

प्रधान मंत्री मोदी ने बांग्लादेश के पहले राष्ट्रपति और बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना के पिता शेख मुजीबुर्रहमान को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा है कि अगर 1975 में बंगबंधु की हत्या नहीं की गई होती तो कैसे भारतीय उपमहाद्वीप का विकास हुआ होता. 1975 में शेख मुजीबुर्रहमान की सपरिवार हत्या कर दी गई थी. उनकी बेटियां, शेख रेहाना और शेख हसीना विदेश में रहने के कारण बच गईं थीं.

इस यात्रा के दौरान 26 एवं 27 मार्च को पीएम मोदी बांग्लादेश के कई मंदिरों में भी जाएंगे. इससे पहले वहां के दक्षिण-पश्चिम में स्थित दो मंदिरों को सजाया गया है. जब पश्चिम बंगाल में 27 मार्च को विधान सभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग हो रही होगी, उस वक्त पीएम मोदी बांग्लादेश के मतुआ समाज के मंदिर में मत्था टेक रहे होंगे. PMO ने ट्वीट कर इस यात्रा की जानकारी दी है.


खुश हूं कि कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद मेरी पहली विदेश यात्राा बांग्लादेश की हो रही है : पीएम मोदी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दो दिवसीय दौरे के दौरान मोदी शनिवार को दक्षिण-पश्चिम स्थित सतखीरा और गोपालगंज के जेशोरेशवरी एवं ओरकांडी मंदिरों में दर्शन के लिए जाएंगे. ईश्वरीपुर गांव स्थित प्रचीन जेशोरेश्वरी काली मंदिर के पुजारी दिलीप मुखर्जी ने कहा, “इस ऐतिहासिक मंदिर में मोदी के स्वागत के लिए हमने सभी तैयारियां की हैं. हम आशा करते हैं कि वह भारत और बांग्लादेश के लाखों लोगों के लिए प्रार्थना करेंगे.”इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ प्रतिनिधमंडल स्तरीय वार्ता भी करेंगे.  (भाषा इनपुट्स के साथ)