पोप फ्रांसिस से वेटिकन में मिले PM मोदी, भारत आने का दिया न्योता

यह मुलाकात सिर्फ बीस मिनट के लिए निर्धारित थी, लेकिन करीब एक घंटे तक चली. इस दौरान पीएम मोदी और पोप ने धरती को बेहतर बनाने के उद्देश्‍य से जलवायु परिवर्तन से लड़ने और गरीबी को दूर करने जैसे कई मुद्दों पर चर्चा की.

वेटिकन सिटी :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और पोप फ्रांसिस (Pope Francis) ने वेटिकन सिटी (Vatican City) में एक दूसरे से काफी गर्मजोशी से मुलाकात की. सूत्रों के मुताबिक, यह मुलाकात सिर्फ बीस मिनट के लिए निर्धारित थी, लेकिन करीब एक घंटे तक चली. इस दौरान पीएम मोदी और पोप ने धरती को बेहतर बनाने के उद्देश्‍य से जलवायु परिवर्तन से लड़ने और गरीबी को दूर करने जैसे कई मुद्दों पर चर्चा की. मुलाकात के दौरान उनके साथ राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (National Security Advisor Ajit Doval) और विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर (Foreign Minister S Jaishankar) भी थे. पीएम मोदी अपने पांच दिवसीय इटली और ब्रिटेन के दौरे पर शुक्रवार को ही रोम पहुंचे थे. 

पीएम मोदी ने अपनी मुलाकात को लेकर के एक ट्वीट किया है, जिसमें उन्‍होंने लिखा, "पोप फ्रांसिस के साथ गर्मजोशी से मुलाकात की. मुझे उनके साथ कई मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला और मैंने उन्हें भारत आने के लिए आमंत्रित भी किया." 

इस दौरान पीएम मोदी ने पोप को भारत आने का न्योता दिया. आखिरी बार पोप जॉन पॉल द्वितीय 1999 में भारत आए थे. उस वक्‍त अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे. अब पीएम मोदी के कार्यकाल के दौरान पोप को भारत आने के लिए आमंत्रित किया गया है.

इससे पहले पीएम मोदी का वेटिकन पहुंचने पर स्‍वागत किया गया. लियोनार्डो सेपियांजा ने पीएम मोदी की अगवानी की और उन्‍हें वेटिकन के अन्‍य लोगों से मिलवाया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया था कि पीएम मोदी 29 अक्टूबर से 2 नवंबर तक रोम और ग्लासगो की यात्रा पर रहेंगे. पीएम मोदी इटली के 29 से 31 अक्टूबर तक जी-20 देशों के समूह के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रोम (इटली) में रहेंगे और इसके बाद 26वें कांफ्रेंस ऑफ  पार्टीज (सीओपी-26) में वैश्विक नेताओं के साथ शिखर बैठक में हिस्सा लेने ब्रिटेन के ग्लासगो जाएंगे.